×

Food Delivery: अब 10 मिनट में खाने की डिलीवरी, आ गया नया जोमैटो इंस्टेंट

Food Delivery: ज़ोमैटो फूड डिलीवरी में 10 मिनट का स्पेस लाने वाला पहला खिलाड़ी है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 March 2022 8:47 AM GMT
zomato food delivery
X

जोमैटो फूड डिलीवरी (फोटो-सोशल मीडिया)

Food Delivery: ई-कॉमर्स साइट्स में अब सुपेरफास्त डिलीवरी की होड़ लगी है। इस क्रम में अब ज़ोमैटो ने घोषणा की है कि वह अपने ग्राहकों को रिकॉर्ड 10 मिनट में खाना पहुंचाएगा। इस सर्विस को जोमैटो इंस्टेंट कहा जाएगा। कंपनी अप्रैल से गुरुग्राम में चार स्टेशनों के साथ पायलट शुरू करेगी। इसमें बेस्टसेलर आइटम होंगे।

पूर्वानुमान के आधार पर पार्टनर रेस्तरां से इसके फिनिशिंग स्टेशनों पर लगभग 20-30 व्यंजन तैयार रहेंगे। ज़ोमैटो फूड डिलीवरी में 10 मिनट का स्पेस लाने वाला पहला खिलाड़ी है। अभी तक प्रतिद्वंद्वी स्विगी का इंस्टामार्ट 10 मिनट में किराने का सामान वितरित करता है, यह अभी तक रेस्तरां के ऑर्डर के लिए ऐसा नहीं कर रहा है।

और कौन दे रहे 10 मिनट में डिलीवरी

जेप्टो

जेप्टो एक 10 मिनट का इंस्टेंट ग्रॉसरी ऐप है जिसकी स्थापना दो 19 वर्षीय स्टैंडफोर्ड ड्रॉपआउट आदित पालिचा और कैवल्य वोहरा ने की थी। यह मुंबई स्थित किराना डिलीवरी स्टार्टअप है जो 10 मिनट के भीतर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी करता है। यह ऐप 2020 में शुरू हुआ था। इसमें ग्राहक हजारों लोकप्रिय वस्तुओं से ऑर्डर चुन सकते हैं, जिसमें ताजा सब्जियां और फल, किराने का सामान, डेयरी और बहुत कुछ शामिल हैं।

कंपनी का दावा है कि इसकी औसत डिलीवरी का समय करीब 8 मिनट 40 सेकेंड का है। 10 मिनट डिलीवरी ऐप एक ऐसे इन्वेंट्री मॉडल का उपयोग करके संचालित होता है, जो पड़ोस में अपने स्वयं के माइक्रो-वेयरहाउस से किराने का सामान वितरित करता है। इस ऐप का अपना डिजिटल वॉलेट भी है जिसे जेप्टो कैश कहा जाता है। ये कंपनी अब चेन्नई, गुड़गांव, हैदराबाद, पुणे और नोएडा में भी उपलब्ध है।

ब्लिंकिट

ब्लिंकिट (पहले ग्रोफर्स नाम था) गुड़गांव स्थित कंपनी है, जिसे अलबिंदर ढींडसा द्वारा स्थापित किया गया। ये 10 मिनट के समय में किराने का सामान और आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी करता है। इस ऐप ने ही १० मिनट की डिलीवरी का ट्रेंड शुरू किया। हाल ही में ज़ोमैटो ने ब्लिंकिट को 150 मिलियन डालर का ऋण दिया। चर्चा है कि ज़ोमैटो इस कंपनी का अधिग्रहण करने वाली है।

स्विगी

स्विगी का इंस्टामार्ट बंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और पुणे में उपलब्ध है। इंस्टामार्ट लगभग 15 से 30 मिनट में जरूरी सामान डिलीवर करता है। इस सेवा को स्विगी ऐप के होम पेज पर एक्सेस किया जा सकता है और कोई भी ऐप से ऑर्डर कर सकता है।

बिग बास्केट

बिग बास्केट ने 'बीबी नाउ' के माध्यम से अपनी तत्काल किराना डिलीवरी सेवा भी शुरू कर दी है। इसे बिग बास्केट ऐप में ही पा सकते हैं। यह 10-20 मिनट की डिलीवरी का वादा करता है। कंपनी का वादा है कि अगर नियत समय में सामान नहीं पहुंचा तो 5 प्रतिशत कैशबैक दिया जाएगा।

जोमैटो इंस्टेंट

जोमैटो का दावा है कि वह दस मिनट में खाना डिलीवर करेगा। कंपनी का कहना है कि इससे खाना डिलीवर करने वाले पार्टनर पर बोझ नहीं बढ़ेगा और न ही देरी से खाना डिलीवर करने पर उन्हें किसी प्रकार की पेनल्टी लगाई जाएगी। जल्द से जल्द डिलीवरी के लिए जोमैटो 'फिनिशिंग स्टेशन' नेटवर्क तैयार करेगी। ये ऐसी जगहों पर बनाए जाएंगे, जहां खाने की मांग अधिक रहती है।

शुरुआत में गुरुग्राम में चार ऐसे स्टेशन बनाए जाएंगे। ये ठीक उसी तरह काम करेंगे, जैसे जेप्टो और ब्लिंकिट के स्टोर काम करते हैं। ज्यादा मांग वाले इलाकों में बने इन स्टोर्स की मदद से कंपनियों को ऑर्डर होने के तुरंत बाद सामान डिलीवर करने में मदद मिलती है।

मांग के अनुमान और पहले से आए ऑर्डर के विश्लेषण के आधार पर हर फिनिशिंग स्टोर में उस इलाके में सबसे ज्यादा बिकने वाले 20-30 आइटम रखे जाएंगे। जैसे ही कोई ग्राहक खाना ऑर्डर करेगा, इन स्टेशन से उसे ऑर्डर डिलीवर होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जोमैटो को उम्मीद है कि इस मॉडल से ग्राहकों को खाना लगभग 50 प्रतिशत तक सस्ता पड़ेगा, जबकि डिलीवरी और रेस्टोरेंट पार्टनर की आय पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

कंपनी के सह-संस्थापक दीपिंदर गोयल ने ट्विटर पर लिखा है कि जोमेटो का 30 मिनट औसत डिलीवरी टाइम बहुत धीमा है। उन्होंने कहा कि जोमैटो ऐप पर लोग सबसे ज्यादा उन रेस्टोरेंट को ढूंढते हैं, जहां से सबसे कम समय में खाना आ सके। ग्राहकों को अपनी जरूरतों का समाधान तुरंत चाहिए। जोमैटो ने यह भी कहा है कि इस मॉडल के दौरान सफाई और डिलीवरी पार्टनर की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। कंपनी का दावा है कि वह 10 मिनट में खाना डिलीवर करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story