×

वायु सेना लड़ेगी कोरोना से जंग, जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट होंगे एयरलिफ्ट

अब भारतीय सेना जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट आयात कर रही है, ताकि सेना के हॉस्पिटल्स में उसकी कमी ना हो

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Roshni Khan
Published on: 23 April 2021 11:30 AM GMT (Updated on: 23 April 2021 11:31 AM GMT)
वायु सेना लड़ेगी कोरोना से जंग, जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट होंगे एयरलिफ्ट
X

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए सरकार बहुत से कदम उठा रही है। अब भारतीय सेना जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट आयात कर रही है, ताकि सेना के हॉस्पिटल्स में उसकी कमी ना हो और तो और दिल्ली स्थित बेस हॉस्पिटल को अब 1000 बेड में तब्दील करने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक, जर्मनी से लाए जाने वाले इन सभी 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स को सेना के हॉस्पिटल में लगाया जाएगा। वहीं से सेना के कोविड हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन को भेजा जाएगा। जर्मनी से एयरलिफ्ट कर इन प्लांट्स को इंडिया में लाया जा रहा है।

ऐसा इस लिए किया जा रहा है क्योंकि ऑक्सीजन बेड ना मिलने की वजह से एक पूर्व ब्रिगेडियर की मौत हो गई थी। दिल्ली कैंट स्थित बेस हॉस्पिटल में अभी 258 ऑक्सीजन बेड हैं और सभी भरे हुए हैं। पूर्व ब्रिगेडियर को कोरोना के लक्षण मिलने के बाद उनका बेटा, पहले DRDO के सरदार पटेल कोविड हॉस्पिटल लेकर गए थे।

वहां बेड ना मिलने के बाद पूर्व ब्रिगेडियर का बेटा उन्हें बेस हॉस्पिटल लेकर गया था। वहां भी ऑक्सीजन बेड ना मिलने की वजह से वो उन्हें लेकर चंडीगढ़ जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। जिसके बाद ही बेस हॉस्पिटल को अब 258 से बढ़ाकर 1000 बेड का किया जा रहा है।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अगले एक हफ्ते में ये काम पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद देश में ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से सेना ने सीधे जर्मनी से ऑक्सीजन प्लांट आयात करने का फैसला किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को जरूरी मेडिकल उपकरण खरीदने की इजाजत दी थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story