×

संकट की घड़ी में दुनिया ने दिया साथ, एक-एक कर पहुंच रही मदद की पहली किस्त

भारत की बिगड़ती हालत को देखते हुए दुनिया की ओर से मदद का हाथ बढ़ाया गया है ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 26 April 2021 9:24 AM GMT (Updated on: 26 April 2021 9:27 AM GMT)
संकट की घड़ी में दुनिया ने दिया साथ, एक-एक कर पहुंच रही मदद की पहली किस्त
X

विदेशों से मिल रही भारत को मदद  (फोटो : सोशल मीडिया ) 

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण (coronavirus) से चलते हालात बेकाबू होते जा रहे हैं । हर दिन कोरोना मजीरों की संख्या बढ़ती ही जा रही है । कही अस्पतालों में मरीजों को बेड नहीं मिल रहे तो कही ऑक्सीजन (oxygen) की कमी से मरीज तड़प-तड़प कर अपनी जान गवा रहे हैं । इसी बीच भारत की बिगड़ती हालत को देखते हुए दुनिया की ओर से मदद का हाथ बढ़ाया गया है । अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम समेत अन्य कई देशों ने अपनी ओर से मदद रवाना कर दी है, जो अब भारत पहुंचना शुरू भी हो गई है ।

आपको बता दें, की अमेरिका (America) द्वारा भेजे गए 319 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर दिल्ली पहुंच गए हैं । अब इन्हें अस्पताल की जरूरतों के हिसाब से सप्लाई किया जाएगा । अमेरिका ने इसके अलावा वेंटिलेटर, रैपिड किट्स भी भेज रही हैं । इसके साथ ही अमेरिका ने वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए रॉ मैटेरियल देने का वादा किया है ।

दूसरी तरफ हांगकांग (Hong Kong) भी भारत को मदद मुहैया करने के लिए 800 ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर एयरलिफ्ट किए जा चुके हैं । जबकि 10 हजार हर हफ्ते आने को तैयार हैं ।

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) ने भारत को 600 मेडिकल उपकरण भेजे हैं । रविवार को ये सभी ब्रिटेन से रवाना हो गए हैं, जो आज सोमवार तक पहुंच सकते हैं. ।

इन बड़े देशों के अलावा सिंगापुर (Singapore) , सऊदी अरब (Saudi Arabia) और अन्य देशों ने भी भारत की बड़ी मदद के लिए ऑक्सीजन के कंटेनर्स दिए हैं । वहीं बीते दिन ही सऊदी अरब से हजारों ऑक्सीजन सिलेंडर्स भारत पहुंचे थे ।

ऑक्सीजन की कमी से मर रहे मरीज

भारत में इस वक़्त ऑक्सीजन की भारी मंत्र में कमी है। लोग बिना ऑक्सीजन तड़प रहे हैं । कोरोना की ये दूसरी लहर पहले से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक है । जिसके चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है । सरकार का दावा है कि ऑक्सीजन का प्रोडक्शन बढ़ा है, लेकिन सप्लाई और अन्य मसलों में दिक्कत आ रही है । जिसके बाद से सरकार की ओर से रेल, हवाई, सड़क मार्ग से ऑक्सीजन सप्लाई को तेज किया गया है ।

एक दिन में 3.52 लाख कोरोना के नए केस

आपको बता दें, कि 24 घंटे में भी भारत में रिकॉर्डतोड़ कोरोना के केस सामने आए हैं। सोमवार को भारत में कुल 3.52 लाख कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं।वहीं 2812 मरीजों की कोरोना के चलते मौत हुई। एक्टिव केस की संख्या 28,13,658 को चुकी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story