×

फ्रांस सरकार का बड़ा फैसला, राफेल डील की जांच के लिए नियुक्त किया जज

राफेल डील की जांच एक फ्रांस जज (French judge) को सौंपी गई है। इस मामले में फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच ने कहा है कि इस डील को लेकर जो भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोप लगाए जा रहे है, उनकी जांच की जाएगी।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar
Published on: 3 July 2021 4:53 AM GMT (Updated on: 3 July 2021 5:13 AM GMT)
फ्रांस सरकार का बड़ा फैसला, राफेल डील की जांच के लिए नियुक्त किया जज
X

राफेल की फाइल फोटो- क्रेडिट सोशल मीडिया

नई दिल्ली. राफेल डील की न्याययिक जांच फ्रांस सरकार ने एक जज (French judge) को नियुक्त किया है। इस मामले में फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच का कहना है कि इस डील को लेकर जो भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोप लगाए जा रहे है, उनकी जांच की जाएगी। बता दें कि साल 2016 में राफेल फाइटर जेट की डील करीब 7.8 बिलियन यूरो यानी 9.3 बिलियन डॉलर की डील हुई थी। जिसमें 36 राफेल विमानो का दाम तय किए गए थे। तब से लेकर आज तक इस डील को लेकर विवाद जारी है।

राफेल विमान की फाइल फोटो- क्रेडिट सोशल मीडिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को फ्रेंच पब्लिकेशन मीडियापार्ट ने बताया कि 14 जून को एक मजिस्ट्रेट ने इस मामले की आपराधिक जांच शुरू की थी, इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, वर्तमान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से उनके काम काज को लेकर सवाल किए जाएंगे । यही नहीं फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियान से भी पूछताछ की जा सकती है।

राफेल की फाइल फोटो-क्रेडिट सोशल मीडिया

जिस समय राफेल डील को साइन किया गया था उस समय राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद राष्ट्रपति के पद पर थे। वहीं वर्तमान में जो फ्रांस के राष्ट्रपति हैं, वह उस समय वित्तमंत्री के पद पर थे। फिलहाल, इस मामले में डसॉल्ट एविएशन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

राफेल की फाइल फोटो- क्रेडिट सोशल मीडिया

इससे पहले कंपनी कंपनी की तरफ से इस बात को लेकर इनकार किया गया था कि इंडो-फ्रेंच डील में कोई धांधली हुई है। कंपनी का कहना था कि आधिकारिक संगठनों द्वारा कई नियंत्रण किए जाते हैं. कोई भारत के साथ 36 राफेल को लेकर हुई डील में किसी भी प्रकार की धांधली नहीं हुई थी।


Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story