×

Remdesivir Price: कोरोना मरीजों के लिए खुशखबरी, रेमडेसिवीर का दाम आधा

15 अप्रैल 2021 से इसके दाम को 5,400 रुपये से घटाकर 3,500 रुपये से भी कम कर दिया है।

Network
Report by NetworkPublished by APOORWA CHANDEL
Published on: 17 April 2021 2:11 PM GMT
कोरोना मरीजों के लिए खुशखबरी,रेमडेसिवीर का दाम हुआ आधा
X

मोदी सरकार ने घटाए रेमडेसिवीर के दाम (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी समस्या के बीच एक अच्छी खबर आई है। जहां सरकार ने कोरोना के इलाज में उपयोग होने वाली रेमडेसिविर (Remdesivir) की कीमतों में लगभग 50 फीसदी तक की कटौती की है। जिससे कोविड-19 (Covid-19) से पीड़ित मरीजों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है।

हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि देश में रेमडेसिविर के सात मैन्युफैक्चरर हैं और उनकी क्षमता करीब 38.80 लाख यूनिट प्रति महीना है। मंत्रालय के अनुसार औषधि विभाग दवा का उत्पादन बढ़ाने को लेकर घरेलू मैन्युफैक्चरर के संपर्क में है।

प्रोडक्शन बढ़ाने पर कदम उठा रही सरकार

हाल ही में रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ''सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर के प्रमुख मैन्युफैक्चरर ने स्वेच्छा से 15 अप्रैल 2021 से इसके दाम को 5,400 रुपये से घटाकर 3,500 रुपये से भी कम कर दिया है। इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई को समर्थन मिलेगा।

सदानंद गौड़ा ने कहा कि सरकार रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सभी कदम उठा रही है ताकि देश में इसकी उपलब्धता को बढ़ाया जा सके। पिछले पांच दिनों के अंदर विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कुल मिलाकर 6.69 लाख रेम्डेसिविर इंजेक्शन की शीशियां उपलब्ध कराई गई हैं।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story