×

Google and Facebook: संसदीय समिति के समक्ष आज गूगल व फेसबुक की पेशी, सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर होगी चर्चा

Google and Facebook: संसदीय समिति के समक्ष आज गूगल व फेसबुक की पेशी होगी इस बैठक में सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 29 Jun 2021 5:48 AM GMT
Google and Facebook to appear before Parliamentary Committee today
X

संसदीय समिति के समक्ष आज गूगल व फेसबुक की पेशी: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया 

Google and Facebook: संसद की स्थायी समिति की ओर से फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया को मंगलवार को तलब किया गया है। इस बैठक में नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के साथ ही सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अधिकारी कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति के समक्ष मंगलवार की शाम चार बजे उपस्थित होंगे। इससे पहले टि्वटर की संसदीय समिति के समक्ष पेशी हो चुकी है। इस पेशी के दौरान टि्वटर ने अपने कानून के हिसाब से चलने की बात कही थी।

थरूर ने अपनाया था कड़ा रुख

इससे पहले फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधियों ने संसद की स्थायी समिति के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताई थी। फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधियों का कहना था कि कोरोना महामारी के कारण कंपनी की पॉलिसी के अनुसार समिति के समक्ष व्यक्तिगत तौर पर पेशी संभव नहीं है।

शशि थरूर: फोटो- सोशल मीडिया


फेसबुक इंडिया की इस दलील पर संसदीय समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने कड़ा रुख अपनाया था। उनका कहना था कि संसद सचिवालय की ओर से वर्चुअल बैठक की कोई अनुमति नहीं है। इसलिए फेसबुक इंडिया के अफसरों को व्यक्तिगत तौर पर ही संसदीय समिति के समक्ष उपस्थित होना होगा।

टि्वटर की पहले हो चुकी है पेशी

इस बैठक की टाइमिंग को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब टि्वटर और केंद्र सरकार के बीच जबर्दस्त विवाद का दौर चल रहा है। टि्वटर के प्रतिनिधि को संसदीय समिति की ओर से 18 जून को तलब किया गया था और इंटरनेट मीडिया और ऑनलाइन न्यूज़ का दुरुपयोग रोकने की नसीहत दी गई थी। हालांकि इस बैठक के दौरान टि्वटर के प्रतिनिधि ने अपनी कंपनी की पॉलिसी के हिसाब से चलने की बात कही थी।

इसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की ओर से स्पष्ट किया गया था कि भारत में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए बनाए गए नए नियम इंटरनेट मीडिया के यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए बनाए गए हैं। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इन नियमों का पालन करना होगा।

ट्विटर: कांसेप्ट इमेज- सोशल मीडिया

टि्वटर ने पैदा किया नया विवाद

इस बीच माइक्रोब्लॉगिंग मंच टि्वटर ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाकर एक नए विवाद को जन्म दे दिया। टि्वटर ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दिखा दिया। टि्वटर की की वेबसाइट के कॅरियर सेक्शन के तहत ट्वीप लाइफ सेक्शन में यह गलत नक्शा दिखाया गया। बाद में सरकार के सख्त रुख को देखते हुए इस नक्शे को हटा दिया गया। अब इस मामले में बुलंदशहर में टि्वटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

दूसरे प्लेटफार्मों के प्रतिनिधि भी होंगे पेश

नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर महिला सुरक्षा पर चर्चा करने के लिए संसद की स्थायी समिति ने यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करने का फैसला लिया है है। टि्वटर के साथ केंद्र सरकार के चल रहे टकराव के बीच इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

टि्वटर ने पिछले दिनों केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद व संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष शशि थरूर के अकाउंट को भी बंद कर दिया था। हालांकि कुछ समय बाद दोनों के अकाउंट तो फिर चालू कर दिए गए मगर थरूर का कहना है कि इस बाबत भी टि्वटर से पूछताछ की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story