×

रेमडेसिविर इंजेक्शन के एक्सपोर्ट पर रोक, सरकार ने इसलिए लिया फैसला

देश में कोरोना ने पांव पसार लिया है। दिन ब दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ...

Shweta
Published on: 11 April 2021 1:28 PM GMT
रेमडेसिविर इंजेक्शन के एक्सपोर्ट पर रोक, सरकार ने इसलिए लिया फैसला
X

कोरोना ( सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश में कोरोना ने पांव पसार लिया है। दिन ब दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन व इसके ड्रग के निर्यात पर रोक लगा दी है।

बता दें कि रेमडेसिविर इंजेक्शन कोरोना मरीजों के इलाज के काम आता है। रविवार को केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते हुए मामले को देखकर इसकी निर्यात पर रोक लाग दी है।

देश के कई हिस्सों में किल्लत-

कोरोना के बढ़ते हुए मामले के साथ ही देश में कई हिस्सों में इसकी किल्लत की खबरें आ रही है। मामले को देखते हुए सरकार ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन और इसके उत्पादन में सहायक ड्रग रेमडेसिविर 'एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट्स ' (API) के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह आदेश देश में कोविड-19 के हालात सुधरने तक लागू रहेगा। बता दें कि देश के कई हिस्सो में रेमडेसिविर इंजेक्शन क किल्लत हो रही है।अस्पतालों में नहीं मिलने से मरीज दवा खरीदने दुकानों पर जा रहे हैं।जहां पर मरीजों से दुकानदार मोटी रकम में इसे बेच रहे हैं

रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग-

बता दें कि भारत सरकार देश में कोरोना के मामले को देखते हुए कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग तेजी से बढ़ने वाला है। औषधि विभाग इस इंजेक्शन के घरेलू निर्माताओं से संपर्क में है। उन्हें इसका उत्पादन बढ़ाने को कहा गया है। केंद्र सरकार ने देश की सभी रेमडेसिविर निर्माताओं से कहा है कि वे अपनी वेबसाइट पर अपने स्टॉकिस्टों व वितरकों का पूरा ब्योरा दें, ताकि देश में इनकी आपूर्ति बढ़ाई जा सके। इसके साथ ही ड्रग्स इंस्पेक्टरों को भी निर्देश दिया गया है कि वे स्टॉक की जांच करें और जमाखोरी व कालाबाजारी रोके।

24 घंटे में इतने नए मामले-

कोरोना का रफ्तार अब रुकने का नाम नहीं ले रहा है केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 1,52,879 से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है। आपको बात दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इतना ही नहीं देश में पांच दिनों में एक लाख से अधिक लोग सक्रमित हो गए है। कोरोना संक्रमितों की संख्या सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है।

Shweta

Shweta

Next Story