×

लुभा रहे इलेक्ट्रिक वाहनः पेट्रोल डीजल के मुकाबले हैं बेहतर, बन जाएगा मूड

लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को लेना पसंद कर रहे हैं। वाहनों को खरीदने के लिए सरकार लोगों को जागरूक कर रही है।

Shraddha
Published By Shraddha
Published on: 19 April 2021 9:33 AM GMT
इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर कई तरह की छूट
X

इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार कई तरह की छूट दे रही फाइल फोटो 

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में काफी पसंद किया जाने लगा है। आपको बता दें कि अब लोग पेट्रोल, डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों को लेना पसंद कर रहे हैं । इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए सरकार लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई है। इन वाहनों को खरीदने के कई फायदे बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के बीच सरकार लोगों को इलेक्टिक वाहनों को लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। जानते हैं लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को क्यों खरीदना पसंद कर रहे हैं।

आपको बता दें इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार कई तरह की छूट दे रही है। अगर आप दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदते हैं तो सरकार इन वाहन को खरीदने पर 1 लाख से 2 लाख की सब्सिडी का लाभ देती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने का एक फायदा यह भी है कि इसे खरीदने से पर्यावरण काफी सुरक्षित रहता है। डीजल, पेट्रोल के वाहन इस्तेमाल करने से पर्यावरण काफी प्रदूषित हो जाता है । आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर पर्यावरण में काफी सुरक्षित बना रहता है। इसके साथ इन वाहनों को आसानी से घर पर ही चार्ज कर सकते हैं।

किन कारणों से लोग इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीदते

देश में चार्जिंग स्टेशन की कमी से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने से अभी भी डरते हैं। आपको बता दें कि लोगों को यह भी डर रहता है कि बीच रस्ते में बंद न हो जाए। इन वजहों से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को नहीं खरीदते हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ने इन वाहनों को ज्यादा से ज्यादा खरीदने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों के लिए 1. 5 लाख रुपये तक के ब्याज पर कर की छूट देने की घोषणा की गई है।

Shraddha

Shraddha

Next Story