×

Corona Vaccine Update: साल के अंत तक सबको टीके का प्लान, 216 करोड़ खुराक का यह है रोड मैप

डॉ. पॉल ने कि भारत में देशवासियों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराक का तैयार किए जाएंगे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 14 May 2021 1:44 AM GMT (Updated on: 14 May 2021 2:12 AM GMT)
Corona Vaccine Update: साल के अंत तक सबको टीके का प्लान, 216 करोड़ खुराक का यह है रोड मैप
X

नई दिल्ली: भारत के कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी की शिकायत की है। ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत के बाद अब देश में कोरोना वैक्सीन की भी कमी होने लगी है। वैक्सीन को लेकर भारत सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है। सरकार ने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं होगी। अमेरिका से स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik vaccine) आ गई है और इसे अगले सप्ताह मार्केट में उतारा जाएगा। इसकी जानकारी नीति (NITI) आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने दी है।

डॉ. वीके पॉल ने बताया है, "भारत में कोरोना वैक्सीन की लगभग 18 करोड़ खुराक दी जा चुकी है, वहीं अमेरिका में यह संख्या लगभग 26 करोड़ है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत तीसरे स्थान पर है। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 45 और इससे ऊपर के उम्र वाले लोगों में से एक तिहाई लोग सुरक्षित है।"

वहीं वैक्सीन के बारे में डॉ. पॉल ने बताया कि "भारत में स्पुतनिक वैक्सीन आ गई है। हमें उम्मीद है कि यह अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध होगा। साथ ही रूस से जो वैक्सीन की सप्लाई आई है, उसे भी अगले सप्ताह से बाजार में उतारा जाएगा। इसके बाद वैक्सीन की आपूर्ति भी आगे बढ़ेगी। इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और यह अनुमान है कि उस समय में 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण होगा।"

उन्होंने वैक्सीन की किल्लत को लेकर साफ कर दिया है कि भारत में देशवासियों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराक का तैयार किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एफडीए डब्ल्यूएचओ द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद कोई भी टीका भारत आ सकता है। वहीं आयात लाइसेंस 1-2 दिनों के भीतर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि भारत को कोरोना वैक्सीन की 17 करोड़ खुराक देने में केवल 114 दिन लगे, जबकि अमेरिका को 115 दिन लगें। वहीं चीन इसी संख्या को पार करने में 119 दिन लगाया हैं।

कोविड-19 वैक्सीनेशन रिपोर्ट (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

भारत सरकार के द्वारा 13 मई को जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अब तक 45 व इससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को कुल 13.53 करोड़ खुराक दी जा चुकी है, वहीं हेल्थ वर्कर्स को 1.63 कोरड़, फ्रंट लाइन वर्कर्स को 2.22 करोड़ और 18 से 44 वर्ष के लोगों को 34.81 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। देश में अभी तक वैक्सीन की 17.72 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story