×

Coronavirus: कोरोना की मार झेल रहे ट्रांसजेंडर, अब आर्थिक मदद करेगी सरकार

कोरोना वायरस की वजह से रोजी रोटी के लिए तरस रहे ट्रांसजेंडरों को केन्द्र सरकार ने आर्थिक मदद देने का फैसला लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 21 May 2021 9:56 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 10:00 AM GMT)
transgenders facing problem during lockdown
X

ट्रांसजेंडर (फाइल फोटो : सौ. से सोशल मीडिया )

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (coronavirus) की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। हर दिन बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं । वही संक्रमण से लोगों की मौत भी हो देखने को मिल रही है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से एक्टिव केस कम हुए है। लेकिन अब भी सावधानी बरतना उतना ही ज़रूरी है । जिसके चलते कई राज्यों में लॉकडाउन (lockdown) और कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) पिछले कई दिनों से लगाई गई है । लेकिन इसके कारण कई लोगों की रोज़ी रोटी का सहारा छूट गया । इस संकट को ट्रांसजेंडरों (transgenders) भी उतना ही झेल रहे हैं । इस संकट की घड़ी को देखते हुए केंद्र सरकार अब उनकी आथिक मदद करेगी । आइए जानते हैं कैसे मिलेगी इन्हें मदद ।

सबकी खुशियों में अपनी ख़ुशी ढूँढने वाले, दूसरों को दुआ देने वाले ट्रांसजेंडरों की आज मदद करने वाला कोई नहीं है । लॉकडाउन के चलते उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने आर्थिक मार झेल रहे ट्रांसजेंडरों (transgenders ) को 1500 रुपए देने का फैसला लिया है । ट्रांसजेंडर अपना पंजीकरण नेशनल इंस्टीेट्यूट आफ सोशल डिफेंस (National Institute of Social Defence) में कराकर सरकार से आर्थिक मदद का लाभ ले सकते हैं । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में मदद की पहल की गई है ।

कोई फिक्स आय नहीं होती

मंत्रालय के अनुसार ट्रांसजेंडरों की कोई फिक्स आय नहीं होती है, शादी विवाह वह अन्य शुभ अवसरों पर वे सभी बकसीस पर गुजारा करते हैं। मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के चलते शुभ आयोजन बंद हो गए हैं , इस लिए तमाम ट्रांसजेंडर एक एक रोटी के मोहताज हो गए है । ऐसे ट्रांसजेंडरों के लिए सरकार ने मदद करने का फैसला लिया है । इसके लिए ट्रांसजेंडर को नेशनल इंस्टीसट्यूट आफ सोशल डिफेंस में अपना नम पंजीकरण कराना होगा । जिसके बाद उनकी डीबीटी (डायरेक्टप बेनीफिट ट्रांसफर) से मदद हो सकेगी ।

ट्रांसजेंडरों की मदद

आपको बता दें, केंद्र सरकार ने पिछले दिनों की ट्रांसजेंडरों के अधिकारों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल तैयार करवाया था । इस राष्ट्रीय पोर्टल के जरिए ट्रांसजेंडरों के अधिकारों की रक्षा होगी और सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा ।

कोरोना काल में सोशल मीडिया पर लोगों ने हर किसी के लिए आवाज उठाई लेकिन जिसके बारे में अभी तक बात नहीं उठी वो है ट्रांसजेंडर । जो लोगों के घर घर जाकर आशीर्वाद देते, उनकी खुशियों में खुश होते । महामारी के इस कठिन दौरान में उनकी चुनौती कई गुना ज्यादा बढ़ गई । लेकिन अब केंद्र सरकार का ये कदम इन्हें थोड़ी राहत देगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story