×

India Gate पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की भव्य मूर्ति, अमर जवान ज्योति विवाद के बीच PM मोदी का ऐलान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट (India Gate) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति (Statue of Subhash Chandra Bose) लगाई जाएगी। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है।

aman
By aman
Published on: 21 Jan 2022 7:57 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2022 8:01 AM GMT)
Subhash Chandra Bose
X

Subhash Chandra Bose

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट (India Gate) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति (Statue of Subhash Chandra Bose) लगाई जाएगी। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर दी है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, कि 'ऐसे समय जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है, कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा।'

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, कि 'जब तक नेताजी सुभाष बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा (Hologram image) उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं नेताजी की जयंती 23 जनवरी को होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।'

प्रधानमंत्री मोदी ने ये ऐलान ऐसे समय किया है जब केंद्र सरकार ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर जलने वाली 'लौ' को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ के साथ विलय करने का फैसला किया है। इस फैसले पर कांग्रेस सहित कई अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

वहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर जवान ज्योति (Amar Jawan Jyoti) की लौ को विलय करने के फैसले पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से सवाल उठाया गया है। राहुल गांधी ने आज ट्वीट कर लिखा, 'बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते। कोई बात नहीं हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे।' गौरतलब है, कि भारत-पाक युद्ध के 50 साल पूरे होने के मौके पर 'लौ' को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है। इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के रूप में जलने वाली आग की लौ को आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलने वाली लौ में विलय कर दिया जाएगा।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story