×

GST Council 45th Meeting : जीएसटी परिषद की बैठक में कई अहम निर्णय, जानिए किसमें मिली राहत

GST Council 45th Meeting : जीएसटी परिषद की बैठक में कई ऐसे निर्णय लिए गए, जिनमें कुछ में मंहगाई से राहत मिली, तो कुछ में बढ़ गई। जानते हैं इनके बारे में।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Sep 2021 2:39 AM GMT
gst council
X

जीएसटी परिषद की बैठक (फोटो- सोशल मीडिया)

GST Council 45th Meeting : जीएसटी परिषद की 45 वीं बैठक शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में हुई। ये बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में कई ऐसे फैसले लिए गए, जिनमें से कुछ में मंहगाई से राहत मिली, तो कुछ में मंहगाई पहले से बढ़ गई। चलिए बताते हैं कि बैठक में क्या-क्या निर्णय लिए गए।

जीवन रक्षक दवाइयां टैक्स-फ्री

दवाइयां (फोटो- सोशल मीडिया)

जीएसटी परिषद की 45 वीं में दवाओं को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है। इसमें विदेशों से आने वाली कुछ जीवन रक्षक दवाओं को जीएसटी से छूट देने का एलान किया गया है। इन जीवन रक्षक दवाओं में सबसे महंगी दवाएं Zolgensma और Viltepso भी शामिल हैं।

महामारी कोरोना की दवाओं पर राहत

जीएसटी परिषद ने महामारी कोरोना के दौरान इसके इलाज से जुड़ी दवाओं पर जीएसटी की दर को पहले की अपेक्षा कम कर दिया। कोरोना की दवाओं पर ये छूट 31 दिसंबर 2021 तक मिलती रहेगी। ये छूट केवल रेमडिसिविर (Remdesivir) जैसी दवाओं पर मिलेगी। कोविड के इलाज में इस्तेमाल होने वाले अन्य चिकित्सा उपकरणों पर ये छूट नहीं जोड़ी जाएगी।

सस्ती हुई कैंसर की दवाएं

जीएसटी परिषद की 45 वीं बैठक में कैंसर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को भी सस्ता कर दिया है। ऐसे में इस बीमारी की दवाओं पर 12% की बजाय 5% की दर से जीएसटी टैक्स देना होगा।

पेट्रोल-डीजल का हाल

पेट्रोल-डीजल (फोटो- सोशल मीडिया)

जीएसटी परिषद की बैठक में आम आदमी को ईंधन के बढ़ते दामों से राहत मिलेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट कर दिया कि केरल हाईकोर्ट के आदेश के चलते बैठक में इस मुद्दे को शामिल किया गया, लेकिन परिषद इस बात पर राजी हुआ कि 'अभी इसका सही समय नहीं आया'।

ट्रांसपोर्ट पर हुआ ये निर्णय


जीएसटी परिषद ने ट्रांसपोर्ट पर बड़ा निर्णय किया है। अभी तक राज्य सरकारें ट्रांसपोर्ट कंपनियों से ट्रकों पर राष्ट्रीय परमिट शुल्क वसूल करती है। ऐसे में इस शुल्क पर जीएसटी लगता है, जिसे अब खत्म कर दिया गया है। जिसके चलते ये पहले की अपेक्षा कुछ सस्ता होने की उम्मीद है।

रेल यात्रा


जीएसटी परिषद ने रेलगाड़ी के इंजन और इसके कुछ हिस्सों पर जीएसटी की दर को पहले से बढ़ाकर 12% से 18% कर दिया है। ऐसे में ये फैसला इन वस्तुओं पर टैक्स को बैलेंस करने के लिए किया गया है।

फूड एप Swiggy, Zomato कर मुक्त

Swiggy (फोटो- सोशल मीडिया)

जीएसटी परिषद ने Swiggy, Zomato की सर्विस पर कोई कर नहीं लगाने का निर्णय लिया है। ये ऐप सिर्फ रेस्टोरेंट की जगह खाने पर लगने वाले टैक्स की वसूली करके सरकार को देंगी।

कलम के बढ़ेंगे भाव

कलम (फोटो- सोशल मीडिया)

अब लेखन में इस्तेमाल होने वाली कलम के भाव पहले से बढ़ सकते हैं। इस समय कुछ श्रेणी के पेन या कलम पर 18% की दर से जीएसटी लगता है तो कुछ पर 12% की दर से। लेकिन अब इसे एक बराबर करते हुए 18% कर दिया गया है। जिसके चलते कलम पेन के महंगें होने की संभावना है।

हवाई यात्रा का हाल

हवाईजहाज (फोटो- सोशल मीडिया)

जीएसटी परिषद की बैठक में हवाईजहाजों पर अहम निर्णय लिया गया है। हवाईजहाजों के आयात या उन्हें लीज पर लेने को लेकर दोहरे कराधान की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे घरेलू एयरलाइंस को लाभ होगा।

इन निर्णयों के अलावा जीएसटी परिषद ने दो मंत्री समूह बनाने की बात बैठक में की। जिसमें से एक मंत्री समूह जीएसटी दरों से जुड़ी परेशानियों और उन्हें तार्किक बनाने के समाधान पर रिपोर्ट तैयार पेश करेगा।

जबकि दूसरा मंत्री समूह जीएसटी के अनुपालन, ई-वे बिल, तकनीक के उपयोग और व्यवस्था में लूप होल्स को दूर करने के लिए अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। दोनों मंत्री समूहों को दो महीने के अंदर रिपोर्ट देनी होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story