×

हिंदुओं की वजह से धर्म निरपेक्ष और संवैधानिक है भारत, गर्व करों कि हम भारतीय हैं

गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितीन पटेल ने कल अपने एक भाषण में बड़ी विचारोत्तेजक बहस छेड़ दी।

Dr. Ved Pratap Vaidik
Written By Dr. Ved Pratap VaidikPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Aug 2021 6:10 AM GMT
हिंदुओं की वजह से धर्म निरपेक्ष और संवैधानिक है भारत, गर्व करों कि हम भारतीय हैं
X
गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितीन पटेल ने कल अपने एक भाषण में बड़ी विचारोत्तेजक बहस छेड़ दी। उन्होंने सवाल उठाया कि यदि भारत में हिंदुओं की बहुसंख्या नहीं होती तो क्या होता? उन्होंने कहा कि यदि वैसा होता तो देश में न कोई धर्म-निरपेक्षता होती, न कानून का राज होता, न संविधान होता और न ही कोई मानव अधिकार होते।

पटेल के इस कथन का आंतरिक अर्थ यह हुआ कि भारत हिंदू राष्ट्र है। इसीलिए यह वैसा है जैसा कि ऊपर बताया गया है। इसी कथन का दूसरा पहलू यह है कि दुनिया के जिन राष्ट्रों में दूसरे मजहबियों का बहुमत है। वहां की शासन-व्यवस्थाओं में वे सभी खूबियां नदारद हैं। जो भारत में हैं। नहीं, ऐसा नहीं है। यूरोप और अमेरिका जैसे राष्ट्रों में हिंदू बहुसंख्या में नहीं हैं । लेकिन उदारता के वहां वे सब लक्षण विद्यमान हैं।

यदि भारत मुस्लिम बहुसंख्यक देश होता तो क्या ये स्वतंत्रताएं होती

जो भारत में हैं। लेकिन पटेल का इशारा कुछ दूसरी तरफ है। उनका असली प्रश्न यह है कि यदि भारत मुस्लिम बहुसंख्यक देश होता तो क्या यहां वे सब स्वतंत्रताएं होतीं जो आज हैं? उन्होंने साथ-साथ यह भी कह दिया कि भारत के मुसलमान और ईसाई देशभक्त हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है। उनका यह कथन बिल्कुल सही है।

मुस्लिम देशों के बारे में उन्होंने जो कहा है। वह बहुत हद तक सही है। लेकिन उसके कुछ अपवाद भी हैं। इसमें शक नहीं कि दुनिया के ज्यादातर मुस्लिम देशों में आज हजार-डेढ़ हजार साल पुराने अरबी कानून इस्लाम के नाम पर चल रहे हैं। जो क्रांतिकारी आधुनिकता पैगंबर मोहम्मद खुद लाए थे, गए—बीते अरबी कानूनों और परंपराओं में, उस आधुनिकता की प्रवृत्ति पर आज भी कई इस्लामी देश आंख मूंदे हुए हैं।

लेकिन मैंने स्वयं अफगानिस्तान, ईरान, दुबई, एराक और लेबनान जैसे देशों में अब से 50-55 साल पहले अपनी आंखों से देखा है कि उन देशों में कई लोगों की जीवन-पद्धति भारतीय भद्रलोक से भी ज्यादा आधुनिक थी। इन देशों के गैर-इस्लामी लोग कुछ अतियों की शिकायत जरुर करते थे। लेकिन कुल मिलाकर वे भारत के अल्पसंख्यकों की तरह खुश दिखाई पड़ते थे। यहां तक कि जिन्ना और भुट्टो के मंत्रिमंडल में कुछ हिंदू भी थे।

अफगान बादशाह अमानुल्लाह की सरकार में कई हिन्दु बड़े पर्दों पर रहे

अफगान बादशाह अमानुल्लाह की सरकार में कई हिंदू काफी बड़े पदों पर रहे हैं। लेकिन यह सच है कि भारत-जैसी धर्म-निरपेक्षता दुनिया में कहीं नहीं रही हैं। स्पेन में महारानी ईसाबेल ने मस्जिदों का और तुर्कों ने गिरजों का क्या हाल किया था? यूरोप के मध्यकालीन केथोलिक शासकों के जुल्मों की कहानियां रोंगटे खड़े कर देती हैं। हिटलर के राज में यहूदियों का जीवन कितना नारकीय हो गया था? आज भी चीन के उइगर मुसलमानों, रूस के चेचन्या मुसलमानों और फ्रांस और जापान के विधर्मियों के साथ जैसी निर्मम सख्ती हो रही है। क्या वैसी भारत में हो रही है या कभी हुई है क्या ?

शिया ईरान के सुन्नी मुसलमानों, सुन्नी पाकिस्तान के शिया मुसलमानों और सुन्नी अफगानिस्तान के शिया हजाराओं के साथ जैसा व्यवहार होता है क्या हिंदुस्तान के अल्पसंख्यकों के साथ वैसा व्यवहार होता है? हम लोगों को, चाहे हम हिंदू हो, मुसलमान हों, ईसाई हों, हमें गर्व होना चाहिए कि हम भारतीय हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story