×

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का बड़ा बयान, कहा भारत में असहिष्णुता और असुरक्षा का माहौल

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में धार्मिक और सुरक्षा के माहौल को लेकर एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश में धार्मिक बहुमत की राजनीति चल रही है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Rajat Verma
Published on: 27 Jan 2022 9:57 AM GMT
पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का बड़ा बयान, कहा भारत में असहिष्णुता और असुरक्षा का माहौल
X

हामिद अंसारी

भारत के पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी (Hamid Ansari) और उनके विवादित बयानों का पुराना नाता है। हामिद अंसारी में ऐसा ही बयान भारत में हिन्दू राष्ट्रवाद को लेकर चिंता जताते हुए एक बयान दिया है, जिसके चलते वह एक बार फिर विवादों में आ गए हैं।

बुधवार को इंडियन अमेरिकन मुस्लिम कॉउन्सिल (IAMC) नामक संस्था के वर्चुअल कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में असहिष्णुता और असुरक्षा का माहौल फैला हुआ है, इस बीच एक विशेष समुदाय को डराने और दबाने की कोशिश की जा रही है।

हामिद अंसारी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि-"हाल के वर्षों में हमने देश में उन प्रवृत्तियों और प्रथाओं के उद्भव का अनुभव किया है जो नागरिक राष्ट्रवाद के सुस्थापित सिद्धांत पर विवाद पैदा करने के साथ ही सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एक नए और काल्पनिक अभ्यास को शामिल करते हैं। वर्तमान में चल रही धार्मिक बहुमत और एकाधिकार की राजनीतिक ताकत की शरण लेकर देश में चुनावी बहुमत पेश करना चाहती है।"

इसी दौरान हामिद अंसारी ने कहा कि भारत की करीब 20 प्रतिशत आबादी धार्मिक अल्पसंख्यक की है।

इसी के साथ ही देश में चल रही धर्म की राजनीति करने वालों पर हमलावर होते हुए हामिद अंसारी ने कहा कि-"वर्तमान में चल रही धर्म की राजनीति नागरिकों को उनके विश्वास के आधार पर प्रथक करना चाहती है। साथ ही ये लोग देश में असहिष्णुता को हवा देकर अशांति और असुरक्षा को बढ़ावा दे रहे हैं।"

हामिद अंसारी का यह बयान सामने आते ही वह एक बार फिर विवादों के घेरे में आ गए हैं। दरअसल अपने बयान के अलावा हामिद अंसारी आईएएमसी (Indian American Muslim Council) के साथ इस वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर भी विवादों के घेरे में हैं।

दरअसल पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कल जिस IAMC संगठन के साथ कार्यक्रम में शिरकत की थी उसे भारत में दंगे भड़काने और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ संलिप्त बताया जा रहा है।

भाजपा ने किया पलटवार

भारतीय जनता पार्टी के नेता और अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी के इस बयान को निंदनीय करार दिया है। मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि जो लोग पहले इसी अल्पसंख्यक वोट का इस्तेमाल अपनी राजनीति चमकाने में करते थे उन्हें अब देश के बेहतर माहौल से भी चिंता होने लगी है। इसी के साथ मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह लोग इतना आगे निकल गए हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निंदा करने के बाद भारत देश की भी निंदा करने लगे हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story