×

Hanuman Chalisa in Qutub Minar: कुतुब मीनार का नाम 'विष्णु स्तंभ' करने की मांग को लेकर हनुमान चालीसा का पाठ

Hanuman Chalisa In Qutub Minar : हिंदू संगठन 'यूनाइटेड हिंदू फ्रंट' द्वारा कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ कर कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ करने की मांग की गई।

Bishwajeet Kumar
Report Bishwajeet KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 10 May 2022 8:26 AM GMT
Qutub Minar
X

कुतुब मीनार (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Rename Qutub Minar to Vishnu Stambh : देश में इस वक्त कई धार्मिक चीजों को लेकर बड़ा विवाद छिड़ा हुआ है। एक ओर जहां अजान, हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर के कारण देश की सियासत में गर्मी छाई हुई है, वहीं दूसरी ओर ताजमहल (Taj Mahal) और कुतुब मीनार (Qutub Minar) के नाम में बदलाव कि मांग ने देश की राजनीति में और तपन बढ़ा दिया है। कुतुब मीनार के नाम में बदलाव (Rename Qutub Minar) को लेकर आज दिल्ली में कई हिंदू संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार को कुतुब मीनार परिसर के पास प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठन के लोगों ने मांग की है कि कुतुबमीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तम्भ (Vishnu Stambh) किया जाए।

कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ

राजधानी दिल्ली स्थित कुतुब मीनार परिसर में आज कुछ हिंदू संगठनों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। हिंदू संगठनों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए यह मांग किया गया कि कुतुबमीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ रखा जाए।

कुतुब मीनार को लेकर हिंदू संगठन का दावा

इन दिनों देश में ताज महल और कुतुब मीनार की नाम को बदलने की जोरों से मांग चल रही है। साथ ही इन इमारतों को लेकर कई संगठनों द्वारा अलग दावा भी किया जा रहा है। आज हिंदू संगठन यूनाइटेड हिंदू फ्रंट की ओर से दिल्ली के कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए कुतुब मीनार का नाम बदलने का मांग किया गया। इस दौरान हिंदू संगठन की ओर से यह दावा किया गया कि कुतुब मीनार का निर्माण हिंदू और जैन मंदिरों को गिराकर किया गया है। इसके साथ ही हिंदू संगठन की ओर से यह मांग किया गया कि कुतुबमीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ किया जाए।

आज यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष की मौजूदगी में यह मांग किया गया की कुतुब मीनार परिसर में लगी हिंदू देवी देवताओं की मूर्ति को सम्मान सहित स्थापित किया जाए। साथ ही यूनाइटेड हिंदू फ्रंट द्वारा यह मांग किया गया कि कुतुबमीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ करके यहां हिंदुओं को पूजा करने की अनुमति प्रदान की जाए। कुतुब मीनार से जुड़े इन सभी मांगों को लेकर आज कई साधु-संतों तथा राष्ट्रीय शिवसेना के अध्यक्ष जय भगवान गोयल की मौजूदगी में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story