×

MSP Kanoon: नहीं बनेगा एमएसपी पर कानून! पीएम मोदी से मुलाकात के बाद CM खट्टर का बड़ा बयान

Manohar Lal Khattar On MSP Kanoon: सीएम खट्टर का कहना है कि MSP की गारंटी देने वाले कानून का मसौदा बनाना संभव नहीं है, क्योंकि इससे सरकार पर किसानों की उपज खरीदने का दबाव बढ़ जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Nov 2021 3:13 AM GMT
MSP Kanoon: नहीं बनेगा एमएसपी पर कानून! पीएम मोदी से मुलाकात के बाद CM खट्टर का बड़ा बयान
X

पीएम मोदी संग सीएम मनोहर लाल खट्टर (फोटो साभार- ट्विटर) 

Manohar Lal Khattar On MSP Kanoon: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते शुक्रवार को विवादित तीनों कृषि कानूनों की वापसी (Krishi Kanoon Ki Wapasi) की घोषणा की थी, लेकिन इसके बाद भी किसान आंदोलन (Kisan Andolan) जस का तस जारी है। किसानों का कहना है कि सरकार को हमारी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून (MSP Par Kanoon) बनाने और अन्य मांगों को भी स्वीकार करना होगा, तभी आंदोलन खत्म हो सकता है। इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने साफ कर दिया है कि MSP पर कानून बनने की संभावना बहुत कम है।

बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात के बाद सामने आया है। सीएम खट्टर का कहना है कि MSP की गारंटी देने वाले कानून का मसौदा बनाना संभव नहीं है, क्योंकि इससे सरकार पर किसानों की उपज खरीदने का दबाव बढ़ जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस मुद्दे पर सरकार के स्तर पर फिलहाल चर्चा नहीं हो रही है।

कानून ना बनने की बताई वजह

पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री (Haryana CM) ने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। कृषि अर्थशास्त्री (Agricultural Economist) इस मामले पर अलग अलग राय रखते हैं। ऐसे में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाना संभव नहीं लग रहा है। एमएसपी पर कानून बनने की संभावना बेहद कम है। क्योंकि अगर ऐसा होता है तो सरकार पर किसान की उपज खरीदने का भार बढ़ जाएगा। किसान का उत्पादन नहीं बिकता है तो सरकार को ही उसे खरीदना होगा। हम जरूरत के हिसाब से ही फसल खरीदेंगे।

सीएम खट्टर और पीएम मोदी की मुलाकात (Manohar Lal Khattar Met PM Modi)

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की थी। बैठक के बाद खट्टर ने ट्वीट करते हुए बताया कि मैंने आज दिल्ली में पीएम मोदी के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। इस दौरान हरियाणा में वर्तमान और आगामी विकास कार्यों से लेकर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही सीएम ने पीएम मोदी का कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए आभार जताया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story