×

Heatwave warning in India: अभी और बढ़ेगी गर्मी, राहत की उम्मीद नहीं

Heatwave warning in India: गर्मी से संबंधित बीमारियों के रोगियों की संख्या में वृद्धि देखी है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 April 2022 8:13 AM GMT
Today weather temperature
X

अभी और बढ़ेगी गर्मी (Social Media)

Heatwave warning in India: भारत और पाकिस्तान में हफ्तों से चल रही हीट वेव अभी और तेज होने वाली है। कुछ क्षेत्रों में वार्षिक मानसून के आने में हफ्तों लग सकते हैं। गर्मी से करोड़ों लोग और देश के अधिकांश हिस्से प्रभावित हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप का चिलचिलाती गर्मी का मौसम इस बात की याद दिलाता है कि जलवायु परिवर्तन के युग में अन्य देशों के लिए भविष्य में क्या रखा है। जलवायु वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया भर में गर्मी की लहरें यानी हीट वेव लगातार बढ़ रही हैं, तथा ये अधिक खतरनाक और लंबे समय तक चलने वाली हैं। वे निश्चित हैं कि ग्लोबल वार्मिंग ने गर्मी की लहरों को और भी बदतर बना दिया है क्योंकि जिस आधारभूत तापमान से वे शुरू होते हैं, वह दशकों पहले की तुलना में अधिक है।

कुछ राज्यों में तापमान 10 डिग्री या सामान्य से अधिक था

यूनाइटेड नेशंस के विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार अत्यधिक गर्मी स्पष्ट रूप से हमारी बदलती जलवायु की पहचान में से एक है। एजेंसी के एक अधिकारी क्लेयर नुलिस ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि भारत या पाकिस्तान में मौजूदा तापमान से राष्ट्रीय स्तर पर कोई नया मौसम रिकॉर्ड बनेगा या नहीं।

भारत में मार्च का महीना एक सदी से अधिक समय में देश का सबसे गर्म महीना था, राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने इस सप्ताह कहा कि कुछ राज्यों में तापमान 10 डिग्री या कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक था।

गर्मी में खराब होने वाले भोजन के सेवन से होती हैं बीमारियां

अधिकारियों ने कहा कि उत्तर-पश्चिम में राजस्थान से लेकर दक्षिण-पूर्व में आंध्र प्रदेश तक फैले एक बैंड में हीट अलर्ट में रहने की संभावना है। उधर पाकिस्तान के मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि ग्लेशियरों वाले क्षेत्रों में, गर्मी अचानक बाढ़ का कारण बन सकती है, जिसमें हिमनदों की झीलों से पानी आबादी वाले क्षेत्रों में फैल जाता है। 2013 में, उत्तराखंड में आई बाढ़ ने गांवों को नष्ट कर दिया और कई हजार लोगों की जान ले ली थी।

हाल के दिनों में गर्मी से संबंधित बीमारियों के रोगियों की संख्या में वृद्धि देखी है। इसमें न केवल हीट स्ट्रोक शामिल है, बल्कि गर्मी में खराब होने वाले भोजन के सेवन से जुड़ी खाद्य जनित बीमारियां भी शामिल हैं।

उच्च तापमान उनकी पैदावार को नुकसान पहुंचा रहा है

भीषण गर्मी कृषि के लिए एक समस्या बन गई है, जो उपमहाद्वीप के करोड़ों लोगों की आय का प्राथमिक स्रोत है। भारत में, गेहूं के किसान हफ्तों से कह रहे हैं कि उच्च तापमान उनकी पैदावार को नुकसान पहुंचा रहा है। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन इस वसंत ऋतु में एक सप्ताह पहले बंद हो गया था क्योंकि कई बल्ब फूल गए थे और फिर एक वार्षिक मासिक प्रदर्शनी के चलने से पहले ही मर गए थे।

राजस्थान के बाड़मेर जिले में रहने वाले एक किसान ने बताया कि बेमौसम गर्म मौसम और हवा में बदलाव के कारण स्थानीय गेहूं की फसल का लगभग 15 से 20 प्रतिशत, साथ ही जीरा की आधी फसल पहले ही बर्बाद हो चुकी है। लू चलने से नगर निगम की बुनियादी सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं। भारत में, मुंबई शहर सहित 10 से अधिक राज्यों को हाल के दिनों में बिजली की कमी का सामना करना पड़ा है।

इस सप्ताह नई दिल्ली में, लैंडफिल में आग लगने की घटना हुई है, अधिकारियों ने कहा कि यह स्वतःस्फूर्त दहन के कारण हुआ था। नई दिल्ली में अग्निशमन विभागों को कॉल आम तौर पर साल के इस समय में वृद्धि होती है, लेकिन हाल के महीनों में वृद्धि - प्रति दिन 60 से 70 कॉल प्रति दिन 150 से अधिक - सामान्य से अधिक है।

क्या करें

- दिन में बाहर न निकलें

- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

- धूप में सिर ढंके रहें

- बासी खाना न खाएं

- खुले में रखे कटे फल न खाएं

- घर के भीतर भी गर्म हवा से बच कर रहें

- सूखी पत्तियों, घास आदि के आसपास जलती सिगरेट, माचिस न फेंकें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story