×

भारत में फिर विकराल रूप ले सकती है कोरोना महामारी, सरकार की चेतावनी

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर से रौद्र रूप ले सकता है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 14 May 2021 1:19 PM GMT
भारत में फिर विकराल रूप ले सकती है कोरोना महामारी, सरकार की चेतावनी
X

ऑक्सीजन मास्क लगाए महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर की दस्तक के बाद संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। केंद्र और राज्यों की ओर से संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस बीच एक चिंताजनक बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं होगी, बल्कि अभी इसका उच्चतम स्तर (Highest Level) आना बाकी है।

नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने इस बारे में बताते हुए चेतावनी दी है कि भारत में वायरस एक बार फिर से रौद्र रूप ले सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्यों की मदद से नेशनल लेवल पर स्वास्थ्य संबंधी ढांचों को और मजबूत करना होगा, जिससे लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

टेस्ट कराने के लिए लाइन में खड़े लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

80 प्रतिशत आबादी हो सकती है महामारी का शिकार

यही नहीं डॉ. वीके पॉल ने यह भी कहा कि यह गलत है कि सरकार को कोरोना वायरस की दूसरी लहर की जानकारी नहीं थी। हम लगातार अलग अलग प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को इसकी चेतावनी दे रहे थे। पॉल ने आगे कहा कि फिलहाल देश में सीरो पॉजिटिविटी 20 फीसदी है। लेकिन अब भी 80 प्रतिशत आबादी कोरोना की चपेट में आ सकती है। कोरोना वायरस कहीं नहीं गया है। अन्य देशों की भी यही स्थिति है।

वायरस कभी भी ले सकता है रौद्र रूप

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. पॉल से जब यह पूछा गया कि क्या कोरोना अपने पीक पर पहुंच गया है तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि यह पता लगाने के लिए कोई मॉडलिंग सिस्टम नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का उच्चतम स्तर आना बाकी है। हमें केवल इतना पता है कि ये वायरस कभी भी रौद्र रूप ले सकता है। इसके देश भर में तैयारियां चल रही हैं। देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने का काम जारी है।

Shreya

Shreya

Next Story