×

Hijab Controversy: हिजाब मामले के वकील पर सोशल मीडिया में रार, आसाराम बापू की भी कर चुके हैं पैरवी

हिजाब विवाद में एक सीनियर अधिवक्ता भी चर्चा में हैं। हिजाब पहनने के अधिकार की मांग करने वाले याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस अधिवक्ता पर जहां सोशल मीडिया पर चौतरफा हमलों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं अब उनके समर्थन में लोग उतर आये हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By aman
Published on: 16 Feb 2022 6:38 AM GMT
Hijab Controversy: कर्नाटक में हिजाब के साथ नहीं मिली क्लास में एंट्री, इंग्लिश लेक्चरर ने दिया इस्तीफा
X

हिजाब विवाद (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Hijab Controversy : हिजाब विवाद में एक सीनियर अधिवक्ता भी चर्चा में हैं। हिजाब पहनने के अधिकार की मांग करने वाले याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस अधिवक्ता पर जहां सोशल मीडिया पर चौतरफा हमलों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं अब उनके समर्थन में लोग उतर आये हैं।

ये वरिष्ठ अधिवक्ता हैं देवदत्त कामत, जो कर्नाटक उच्च न्यायालय की तीन-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष कई शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध के खिलाफ मामले की बहस कर रहे हैं। कामत उत्तर कर्नाटक जिले के सारस्वत ब्राह्मण हैं। सोशल मीडिया पर एक गुमनाम संदेश प्रसारित किया जा रहा है जिसमें समुदाय से कामत के तत्काल बहिष्कार की मांग की जा रही है। इस समुदाय को आमतौर पर कोंकणी समाज के रूप में जाना जाता है। कई लोगों ने कामत को 'हिजाबी वकील' कहा है, कुछ अन्य ने उन पर कांग्रेस द्वारा 'प्रायोजित' होने का आरोप लगाया है क्योंकि वह उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए पार्टी की हाल ही में गठित कानूनी समन्वय समिति के अध्यक्ष हैं।

कौन हैं देवदत्त कामत?

देवदत्त कामत ने आईएलएस लॉ कॉलेज पुणे से पढ़ाई की थी। वे उन 37 वकीलों में से थे जिन्हें 2019 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किया गया था। वह बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर रिपोर्ट के मद्देनजर मीडिया ट्रायल के खिलाफ एक मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के सामने पेश हो चुके हैं। कामत हाल ही में बलात्कार के दोषी आसाराम बापू के लिए राजस्थान उच्च न्यायालय में भी पेश हुए थे। उन्होंने कांग्रेस सरकार के शासन के दौरान 2015 से 2019 तक कर्नाटक के अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) के रूप में कार्य किया। उन्होंने मई 2018 में राज्य में विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद 2018 में आयोजित मध्यरात्रि सुनवाई में निर्वाचित कांग्रेस विधायकों के लिए पेश होने के अलावा, सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कई हाई-प्रोफाइल मामलों में कर्नाटक सरकार का प्रतिनिधित्व किया है। 2019 में, कामत ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए एएजी के पद से इस्तीफा दे दिया।

रामकृष्ण आश्रम का समर्थन

उत्तर कन्नड़ जिले के कारवार में रामकृष्ण आश्रम के स्वामी भावेशानंद ने कामत का समर्थन करते हुए कहा है कि वह केवल एक वकील के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। द्रष्टा ने कहा कि यह धारणा कि कामत हिंदू धर्म के खिलाफ काम कर रहे हैं, अनावश्यक और निराधार बात है। द्रष्टा ने एक बयान में कहा कि अदालत में एक मुवक्किल का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील को अपने मुवक्किल के लिए अपना कर्तव्य और न्याय करना होता है। यह एक पेशेवर कर्तव्य और जिम्मेदारी है। इसे हिंदू धर्म के खिलाफ एक कारण के रूप में ब्रांडेड नहीं किया जा सकता है।

यंग लॉयर्स फोरम ने की निंदा

सुप्रीम कोर्ट यंग लॉयर्स फोरम ने भी कामत पर हमले की निंदा की है। फोरम ने कहा है कि, एक वकील एक क्लाइंट का प्रतिनिधित्व करने और अपनी क्षमता के अनुसार मामले को पेश करने के लिए बाध्य कर्तव्य के अधीन है। एक वकील पर किसी भी तरह का हमला न्याय की राह में एक गंभीर बाधा है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। भारतीय तर्कवादी संघ के अध्यक्ष नरेंद्र नायक, जो गौड़ सारस्वत ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, कामत के समर्थन में सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोंकणी समाज किसी विशेष पार्टी या संगठन के राजनीतिक विचार रखने वाले किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह की पैतृक संपत्ति नहीं है।

हिजाब मामले के वकीलों को कांग्रेस से जोड़ा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी. रवि ने हिजाब मामले में याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों को कांग्रेस से जोड़ा है। रवि ने ट्वीट किया, कि 'हिजाब मामले में पेश होने वाले वकील कौन हैं? कपिल सिब्बल- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, देवदत्त कामत- कांग्रेस पदाधिकारी, रवि वर्मा कुमार - कांग्रेस के लाभार्थी। क्या यह संयोग है कि कांग्रेस के वकील सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील मामले में याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं? कुछ आलोचकों ने कामत पर रामकृष्ण आश्रम के द्रष्टा स्वामी भावेशानंद से समर्थन पत्र हासिल करने का आरोप लगाया है। ट्विटर पर कामत के समर्थन और विरोध में बहसबाजी जारी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story