×

Himachal Pradesh Election 2022: आप ने लिया बदला, 18 भाजपा नेताओं को ज्वाइन करवायी पार्टी

Himachal Pradesh Election 2022: दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी सत्येंद्र जैन ने सभी 18 भाजपाई नेताओं को आम आदमी पार्टी की टोपी और पटका पहनाकर उनका स्वागत किया।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Praveen Singh
Published on: 13 April 2022 3:24 PM GMT
Himachal Pradesh Election 2022 18 BJP leaders join AAP
X

Himachal Pradesh Election 2022 18 BJP leaders join AAP

Himachal Pradesh Election 2022: शिमला. ठंडे मौसम और अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में यूं तो साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं लेकिन दलबदल का खेल वहां अभी से शुरू हो गया है। पड़ोसी राज्य पंजाब में प्रचंड जनादेश के साथ सत्ता पर काबिज होने वाली आम आदमी पार्टी की नजर अब इस पहाड़ी राज्य पर है। विधानसभा चुनाव से पहले आप ने सत्ताधारी बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए उसके 18 नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल किया है। बीजेपी छोड़ आप ज्वाइन करने वालों में बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर और एससी मोर्चा के उपाध्यक्ष हरमल धिमान भी हैं। लिहाजा इसे राज्य में भगवा दल के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

आप ने तोड़े 18 भाजपाई

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी सत्येंद्र जैन ने सभी 18 भाजपाई नेताओं को आम आदमी पार्टी की टोपी और पटका पहनाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ये सभी नेता दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के विकास मॉडल से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुए हैं। राज्य में चुनावी कैंपेन के शुरू होने से पहले विरोधी दलों के मेहनती नेताओं का पार्टी में शामिल होना अच्छी बात है।

बड़ी संख्या में और लोग होंगे शामिल

भाजपा के प्रदेश स्तर के बड़े नेता और कार्यकर्ताओं के आप में शामिल होने से गदगद नजर आ रहे सत्येंद्र जैन ने कहा कि आने वाले दिनों में ऐसे 1000 से अधिक प्रभावी लोग पार्टी की सदस्यता लेंगे। हिमाचल के आप प्रभारी ने बीजेपी नेताओं के पार्टी छोड़ने की वजह गिनाते हुए कहा कि इसके दो प्रमुख कारण है। पहला ये मेहनती लोग बीजेपी के राजनीति के तरीके से परेशान हैं, दूसरा ये अरविंद केजरीवाल की विकास की राजनीति से प्रेरित हैं।

कुछ दिन पहले बीजेपी ने आप को दिया था झटका

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले दलबदल के इस खेल की शुरूआत बीते दिनों सत्ताधारी बीजेपी ने की थी। तब बीजेपी ने आप के मंसूबों पर तगड़ी चोट करते हुए उसके तीन अहम नेताओं को पार्टी में शामिल करवाया था। आप छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं में पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी , संगठन महामंत्री सतीश ठाकुर और ऊना के अध्यक्ष इकबाल जैसे नेता शामिल थे। ये सभी नेता हिमाचल से आने वाले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली थी। एक तरह से बीजेपी ने राज्य में आप के टॉप लीडरशिप को ही तोड़ लिया था। अब आप ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए उसके 18 नेताओं को तोड़ा है।

हिमाचल प्रदेश में चुनाव

हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक रूप से लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच होती रही है। जहां एक बार कांग्रेस तो दूसरी बार बीजेपी सत्ता में आती रहती है। इसी क्रम के अनुसार अभी बीजेपी सत्ता में है और अब तक के सियासी परंपरा के मुताबिक आगामी चुनाव में कांग्रेस का दावा बनता है। हालांकि उत्तरांख विधानसभा चुनाव के नतीजे ने इस मिथक को तोड़ा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी ये करिश्मा यहां भी दोहरा पाती है या राज्य में आम आदमी पार्टी पंजाब के तर्ज पर कोई बड़ा सियासी चमत्कार करती है। वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस के सामने सत्ता में दोबारा वापसी करने के साथ – साथ राज्य में आम आदमी पार्टी के बढ़ते जनाधार पर प्रभावी अंकुश लगाने की चुनौती भी होगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story