×

चीन से तनाव के बीच IAF के टॉप अधिकारियों की बड़ी बैठक, सीमाओं की सुरक्षा पर होगी चर्चा

IAF Commanders Conference: भारत-चीन में जारी तनाव के बीच अब वायुसेना के वरिष्‍ठ अधिकारी सीमा पर सुरक्षा हालात की समीक्षा के लिए एक महत्‍वपूर्ण बैठक करने जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 Nov 2021 2:07 AM GMT
चीन से तनाव के बीच IAF के टॉप अधिकारियों की बड़ी बैठक, सीमाओं की सुरक्षा पर होगी चर्चा
X

IAF Commanders Conference: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवाद शुरू होने के बाद सेना पूरी तरह से चौकन्ना हैं। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) भी LAC पर विवाद के बाद पूरी तरह से सक्रिय रही है। दोनों देशों में जारी तनाव (India China Border Dispute) के बीच अब वायुसेना के वरिष्‍ठ अधिकारी (IAF Top Officers) सीमा पर सुरक्षा हालात की समीक्षा के लिए एक महत्‍वपूर्ण बैठक करने जा रहे हैं। जो कल यानी बुधवार से शुरू होगी और तीन दिनों तक चलेगी।

वायुसेना के अधिकारियों ने बताया है कि यह बैठक 10 से 12 नवंबर तक चलेगी। इसमें विशेष फोकस देश की उत्तरी सीमाओं पर रखा जाएगा। साथ ही इस बैठक के दौरान चीन और पाकिस्तान से लगने वाली सीमा को लेकर गहन चर्चा की जाएगी। आपको बता दें कि वी.आर. चौधरी (Air Chief Marshal VR Choudhary) को नया एयर चीफ मार्शल बनाए जाने के बाद यह पहली कमांडर कॉन्फ्रेंस होगी। चौधरी बीते एक अक्टूबर को देश के नए वायुसेना अध्यक्ष बने हैं। चौधरी ही इस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे। जबकि देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना और सुरक्षा से जुड़े अन्य अधिकारी वायुसेना की इस बैठक को संबोधित करेंगे।

वायुसेना के फाइटर जेट (फोटो साभार- ट्विटर)

भारतीय सेनाओं के सैन्य अभ्यास के बाद बड़ी बैठक

जाहिर है वायुसेना के अधिकारियों की यह कॉन्फ्रेंस ऐसे समय में होने जा रही है, जब इंडियन आर्मी और एयरफोर्स ने हाल ही में साथ मिलकर पूर्वी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में बड़ा सैन्य अभ्यास किया है। भारतीय सेनाओं की ओर से यह अभ्यास चीनी सैनिकों द्वारा किए गए सैन्य अभ्यास के बाद किया गया था। भारतीय सेनाओं का यह अभ्यास चीन के लिए बड़े संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

इसके साथ ही हाल ही में अमेरिकी रक्षा विभाग कार्यालय पेंटागन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने 'तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र' और भारतीय पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश से लगने वाली विवादित सीमा क्षेत्र में एक गांव बसाया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस गांव में 100 घर हैं। हालांकि, ये असैन्य गांव हैं यानी कि ये अन्य गांवों की तरह ही सामान्य है। साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी मीडिया ने LAC के पास भारत के विकास प्रक्रिया तथा बुनियादी ढांचे के विकास को भी प्रभावित करने की कोशिश की है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story