×

Jharkhand: IAS पूजा सिंघल को ED ने किया गिरफ्तार, लम्बी पूछताछ के बाद हुई कार्यवाई

IAS Pooja Singhal Arrested: आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को ईडी ने रांची में गिरफ्तार किया है।

Rakesh Mishra
Newstrack Rakesh MishraReport Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 11 May 2022 12:20 PM GMT (Updated on: 11 May 2022 12:58 PM GMT)
IAS पूजा सिंघल को ED ने किया गिरफ्तार, लम्बी पूछताछ के बाद हुई कार्यवाई
X

IAS पूजा सिंघल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IAS Pooja Singhal: आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate -ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी रांची (Ranchi) में हुई। पूजा सिंघल को आज लम्बी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। सिंघल की गिरफ्तारी आय से अधिक सम्पति के मामले में हुई है।

आज सुबह ED ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था। आज सुबह 10.30 बजे सिंघल पूछताछ के लिए ED के दफ्तर पंहुची थी। आज दिन भर उनसे मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ चली। उसके बाद उनकी गिरफ्तारी की कार्यवाई हुई।

पिछले दो दिनों से उनसे रांची स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ की जा रही थी। बुधवार को भी उनसे करीब 9 घंटे तक पूछताछ हुई। बताया गया कि कई सवालों पर पूजा ठीक तरीके से जवाब भी नहीं दे पाईं। जिसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया। बता दें कि पिछले हफ्ते ईडी ने मनरेगा घोटाले को लेकर पूजा सिंघल के आवास, उनके पति के पल्स अस्पताल, सीएम सुमन कुमार के घर समेत अन्य ठिकानों पर छापेमारी की और 19 करोड़ रूपये नकद के साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए थे।

ईडी को मिली डायरी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस कार्रवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को पूजा सिंघल के घर से एक डायरी मिली है। इसमें कई नेताओं, रसूखदारों और नौकरशाहों के नाम के साथ-साथ लेनदेन का भी जिक्र है। माना जा रहा है कि जांच एजेंसी आने वाले दिनों में ऐसे कई लोगों को पूछताछ के लिए तलब कर सकती है। ऐसे में आईएएस सिंघल के घर से ईडी को हाथ लगी डायरी झारखंड की सियासत में नया भूचाल ला सकती है।

रांची नहीं छोड़ने का दिया था निर्देश

मंगलवार को ईडी ने रात आठ बजे तक उनसे पूछताछ की थी। मनरेगा घोटाला, आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के कई अन्य संगीन आरोपों से घिरीं झारखंड की सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को ईडी ने मंगलवार को पूछताछ के बाद किसी भी सूरत में रांची नहीं छोड़ने का निर्देश दिया था। झारखंड की खनन और उद्योग सचिव रहीं पूजा को राज्य सरकार ने छुट्टी पर भेज दिया है। उनकी जगह पर नए अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है।

पूछताछ में बताया था निर्दोष

मंगलवार को चली लंबी पूछताछ में आईएएस पूजा सिंघल ने ईडी के हर आरोप को नकारते हुए खूद को निर्दोष बताया था। खूंटी जिले के बहुचर्चित मनरेगा घोटाले को लेकर उन्होंने कहा कि इस मामले में राज्य सरकार ने जांच कमेटि गठित की थी, जिसने उन्हें क्लीन चिट दी है। पूजा ने घोटाले में अपनी संलिप्तता को खारिज करते हुए ईडी की टीम से कहा कि वो इस मामले में मेरे जवाब की कॉपी राज्य सरकार से मंगवा कर देख सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story