×

सरकार ने प्लाज्मा थेरेपी पर लगाई रोक, ICMR ने जारी की ये नई गाइडलाइन

सरकार ने सोमवार को देश में कोरोना मरीजों के इलाज के दौरान दी जाने वाली प्लाज्मा थेरेपी पर रोक लगा दी है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 18 May 2021 1:41 AM GMT (Updated on: 18 May 2021 1:46 AM GMT)
no more Plasma Therapy to corona patients
X

प्लाज्मा थेरेपी (फाइल फोटो : सोशल मीडिया ) 

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी (coronavirus) कम होने का नाम ही नहीं ले रही। कोरोना मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है लेकिन अभी भी बहुत सावधानी की ज़रूरत है। वहीं कोरोना की पहली लहर के दौरान संक्रमित मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी ( Plasma Therapy ) से ठीक किया जा रहा था, जो काफी कारगर साबित हो रहा था। लेकिन दूसरी लहर में ये इतना प्रभावी नहीं दिखा। जिसे देखते हुए आईसीएमआर (ICMR) ने प्लाज्मा थेरेपी को कोरोना मरीजों के इलाज पर रोक लगा दी है। यानि अब देश में मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से नहीं किया जाएगा।

बता दें, कोरोना से संक्रमित मरीजों की जिंदगी बचाने में प्लाज्मा थेरेपी असरदार साबित नहीं हो रही थी। इसके इस्तेमाल के बाद भी मरीजों की मौत हो रही थी। कोविड-19 के लिए गठित नेशनल टास्क फोर्स आईसीएमआर की पहली बैठक में सभी सदस्य प्लाज्मा थेरेपी को हटाने पर सहमत हुए थे, जिसके बाद सरकार का ये निर्णय सबके सामने है।

नई गाइडलाइन जारी

वहीं टास्क फ़ोर्स ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें कोरोना मरीजों को तीन अलग अलग भागों में बांटा गया है। पहले भाग में वो मरीज होंगे जिनमें हल्के लक्षण पाए जाएंगे, दूसरे में मध्यम लक्षण वाले वहीं तीसरे में गंभीर लक्षण वाले मरीज। हलके लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा, मध्यम और गंभीर संक्रमण वाले मरीजों को कोविड वॉर्ड में भर्ती और आईसीयू में भर्ती करने के लिए कहा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story