×

ICSE Semester 2 Exam: आज से शुरू हो रही ICSE की परीक्षा, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

ICSE Semester 2 Exam : कोरोना संक्रमण (COVID19) के खतरे के बीच आज से ICSE कक्षा 10वीं 2nd सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो रही है। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन जरूरी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 April 2022 2:25 AM GMT (Updated on: 25 April 2022 3:52 AM GMT)
ICSE Semester 2 Exam
X

ICSE Semester 2 Exam (Image Credit : Social Media)

ICSE Semester 2 Exam 2022 : कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच आज 25 अप्रैल से काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की कक्षा 10 वीं 2nd सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो रही है। सेकंड सेमेस्टर के परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी आज सुबह 11 बजे अंग्रेजी का पहला पेपर होगा। जिन छात्र-छात्राओं ने 2nd सेमेस्टर की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे सभी आज परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

पेपर पढ़ने के लिए मिलेगा अतिरिक्त समय

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की कक्षा 10 वीं 2nd सेमेस्टर की परीक्षा में उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 10 मिनट का समय दिया गया है वहीं परीक्षा की कुल अवधि 90 मिनट की होगी परीक्षार्थियों को 10:50 पर प्रश्न पत्र वितरित कर दिए जाएंगे।

पेपर लिखने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

- विषय में परीक्षा शुरू होने के लिए निर्धारित समय से पांच मिनट पहले परीक्षा हॉल/कक्ष में बैठ जाएं।

- आपको केवल उतने ही प्रश्नों के उत्तर देने की सलाह दी जाती है, जितने प्रश्न पत्र में दिए गए हैं।

- उत्तर पुस्तिका में लिखने के लिए केवल काले/नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें।

- याद रखें कि लिखावट और वर्तनी को ध्यान में रखा जाएगा। आप अपने उत्तर लिखने के लिए फाउंटेन पेन या बॉलपॉइंट पेन का उपयोग कर सकते हैं।

- उत्तर पुस्तिका पर पेंसिल का उपयोग केवल कुछ गिने-चुने विषयों में भी किया जा सकता है।

- दिए गए स्थान में मानक उत्तर पुस्तिका की शीर्ष शीट पर अपना यूआईडी (विशिष्ट पहचान संख्या), सूचकांक संख्या और विषय स्पष्ट रूप से लिखें।

- यूआईडी, सूचकांक संख्या और विषय जानकारी उपयोग की जाने वाली प्रत्येक कॉपी के सामने की शीट पर भी लिखी जानी चाहिए। यदि आप नक्शे, ग्राफ पेपर आदि का उपयोग कर रहे हैं तो इन पर भी यह जानकारी साफ-साफ लिखें।

कोरोना गाइडलाइंस का करना होगा पालन

कोरोना के खतरे के बीच हो रहे परीक्षा को लेकर CISCE ने कुछ दिनों पहले स्पष्ट किया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य नहीं होगा, हालांकि कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश और SOP निर्धारित किए हैं जिनका परीक्षा हॉल में पालन किया जाएगा।

ये हैं गाइडलाइन

- भीड़भाड़ से बचने के लिए और सुचारू प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंच जाना चाहिए।

- परीक्षार्थियों को फेस मास्क या फेस कवर का उपयोग करना होगा तथा अपना स्वयं का हैंड सैनिटाइज़र भी रखना।

- परीक्षार्थियों को विद्यालय के मेन गेट से परीक्षा हॉल तक आने-जाने में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

- परीक्षा हॉल में प्रवेश और निकास के दौरान, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को बनाए रखने के लिए ऐसा अलग-अलग तरीके से करें।

- उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल / कमरे में ले जाने की आवश्यकता है।

- परीक्षार्थियों को अपना पेन स्केल समेत सभी लेखन सामग्री खुद लेकर आना होगा साथ ही इसे एक दूसरे से साझा करने से बचना होगा।

- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर सभी सुरक्षा निर्देशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story