×

IED Blast: 26 जनवरी से पहले देश दहलाने की साजिश, दिल्ली-पंजाब में मिला विस्फोटक, हाई-अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

IED Explosive: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पंजाब राज्य स्थित अमृतसर में स्थानीय पुलिस और बम निरोधक दस्ते की मदद से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद कर उसे निष्क्रिय कर दिया गया हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 Jan 2022 9:54 AM GMT (Updated on: 14 Jan 2022 9:57 AM GMT)
26 jaunary high alert
X

सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर (फोटो-सोशल मीडिया)

IED Explosive: देश में अराजक तत्वों के गलत मंसूबे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी के मद्देनज़र शुक्रवार को भारत की राजधानी समेत एक और अन्य जगह पर आतंक फैलाने की साज़िश को नाकाम कर दिया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पंजाब राज्य स्थित अमृतसर में स्थानीय पुलिस और बम निरोधक दस्ते की मदद से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद कर उसे निष्क्रिय कर दिया गया हैं। इस भारी मात्रा में बरामद विस्फोटक के चलते अंदाजा लगाया जा रहा है कि किसी बड़े क्षेत्र को दहलाने की साज़िश रची जा रही थी।

लावारिश बैग से विस्फोटक आईईडी बरामद

दिल्ली- शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली स्थित फ्लावर मार्केट में एक संदिग्ध बैग की खबर लगने के साथ ही मौके पर दिल्ली पुलिस की टीम जांच हेतु पहुंची थी तथा जांच के पश्चात मौके पर के भीतर से आईईडी बरामद किया गया। एक लावारिश बैग से विस्फोटक आईईडी बरामद होने के पश्चात पुलिस द्वारा बम निरोधक दस्ते को सूचित किया गया।

मौके पर पहुंचे एनएसजी के बम निरोधक दल ने आईईडी को निष्क्रिय कर उसके सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। जांच के पश्चात यह पता लगाया जाएगा कि इस विस्फोटक के निर्माण में किन-किन धातुओं और केमिकल का उपयोग किया गया है।

अमृतसर- पंजाब राज्य में भारत-पाकिस्तान की सीमा से कुछ ही किलोमीटर दूरी पर अमृतसर में करीब 5 किलोग्राम आरडीएक्स बरामद किया है। पंजाब में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र किसी बड़ी साजिश के तहत इस आरडीएक्स का इस्तेमाल किया जा सकता था।

शुक्रवार को एसटीएफ ने संदेह के आधार पर छापेमारी कर इस भारी मात्रा में आरडीएक्स बरामद किया है। आरडीएक्स की सूचना प्राप्त होते ही पंजाब पुलिस और सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं, तथा साथ ही आगे की जांच अभी भी जारी है। सूचना के आधार पर आसपास के क्षेत्र में अभी और विस्फोटक सामग्री प्राप्त होने के आसार हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story