×

सबको नहीं मिलेगी वैक्सीन, अभी फोकस डेंजर जोन वालों पर

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना वैक्सीनेशन फिलहाल सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए नहीं खोला जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 April 2021 10:23 AM GMT
IMA letter to PM Modi
X

IMA letter to PM Modi: (Photo-Social Media)


लखनऊ। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना वैक्सीनेशन फिलहाल सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए नहीं खोला जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य हर किसी को नहीं बल्कि उन लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाना है जिन्हें इसकी जरूरत है और जिनकी जान जाने की सबसे अधिक आशंका है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश में 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि यूके में भी वैक्सीनेशन सबके लिए नहीं है।

अमेरिका में भी उम्र के हिसाब से वैक्सीन

अमेरिका में भी उम्र के हिसाब से वैक्सीन लगाई जा रही है। फ्रांस में भी जो 50 साल से अधिक उम्र के लोग हैं उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हमें कोविड उपयुक्त व्यवहार और कंटेनमेंट पर ध्यान देने की जरूरत है। जब समय होगा, वैक्सीनेशन को खोल दिया जाएगा। एक ओर हेल्थ सेक्रेटरी का ये कहना है वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर वैक्सीनेशन 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए खोलने का सुझाव दिया है।


वैक्सीनेशन अभियान को युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाए

आईएमए ने पत्र में लिखा है कि - अभी हम 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन कर रहे हैं। बीमारी की दूसरी लहर में तेजी से हो रहे प्रसार को देखते हुए हमारा सुझाव है कि वैक्सीनेशन अभियान की रणनीति को तत्काल प्रभाव से युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाए। आठ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन की अनुमति दी जाए और वॉक-इन वैक्सीनेशन हर व्यक्ति के लिए निकटतम संभावित स्थान पर मुफ्त उपलब्ध होना चाहिए।


लॉकडाउन का सुझाव भी दिया गया

आईएमए ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य करने और ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने के लिए गैर-आवश्यक सेवाओं में निरंतर लॉकडाउन का सुझाव भी दिया गया है। ये सही है कि अमेरिका में अमूमन 50 से 60 वर्ष की उम्र से ऊपर वालों को वैक्सीनें लग रही हैं। लेकिन 18 वर्ष से ऊपर के उन लोगों को भी वैक्सीनें दी जा रही हैं जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं। इस बारे में हर राज्य के अपने नियम हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story