×

अगले 3 दिन झमाझम होगी बारिश, IMD का अलर्ट जारी, जानें अपने राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मई के पहले सप्ताह में देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 May 2021 1:58 AM GMT
अगले 3 दिन झमाझम होगी बारिश, IMD का अलर्ट जारी, जानें अपने राज्यों का हाल
X

बारिश (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मौसम ने करवट ली है, जिसके बाद बीते कुछ दिनों से बारिश (Rain) का सिलसिला जारी है। जिसकी चेतावनी पहले ही मौसम द्वारा जारी कर दी गई थी। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मई के पहले सप्ताह में भी देश के कई हिस्सों में बरसात होने की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो इस दौरान पहाड़ों पर अच्छी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया है कि पहले हफ्ते में हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में आंधी और गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और झारखंड समेत पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भी तेज बारिश बढ़ सकती है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से हो रहा है।

बारिश (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। जिससे एक से तीन मई के बीच प्रदेश के कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इन तीन दिनों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना जताई गई है और साथ ही बारिश होने की बात कही गई है।

बताया जा रहा है कि इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी पानी का ज्यादा असर रहने की आशंका है। वहीं, इस दौरान छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और झारखंड समेत पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भी तेज बारिश होने के आसार हैं।

आसमान में छाए काले बादल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश

इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल, सिक्किम व अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्य बारिश के साथ 12 जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे में राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि गुजरात और छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। बिहार, उड़ीसा, तेलंगाना, मराठवाड़ा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Shreya

Shreya

Next Story