×

Weather Updates: देश के इन राज्यों में झमाझम होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बीते कुछ दिनों से बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 May 2021 9:51 AM GMT (Updated on: 8 May 2021 9:53 AM GMT)
Weather Updates: देश के इन राज्यों में झमाझम होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत
X

आसमान में छाए काले बादल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम (Weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां पर 2-3 दिनों हल्की से मध्यम बारिश (Rainfall) दर्ज की गई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। उत्तर भारत (North India) के दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ साथ बारिश हुई, जिससे इन राज्यों के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में करीब 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की बात करें तो यहां पर बारिश के बाद आज यानी शनिवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। इसकी जानकारी भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दी है। साथ ही संभावना जताई गई है कि आज दिल्ली में आसमान साफ रहने वाला है और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

बारिश में गाड़ी को पैदल ले जाते लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पश्चिमी विक्षोभ फिर होगा सक्रिय

इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि 10 या 11 मई के आस-पास एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) सक्रिय होगा, जिससे 11 से 13 मई के बीच एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिमी भारत में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि 11 व 13 मई के बीच हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। जबकि कुछ जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इसके अलावा असम, मेघालय और केरल के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है।

बारिश में जाते लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साथ ही बिहार, झारखंड, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी बरसात होने के आसार हैं।

Shreya

Shreya

Next Story