नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज की पूर्व प्रमुख के आवास पर Income Tax का छापा, लगा ये आरोप

आयकर विभाग ने आज नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्‍णा के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा है और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट कई घंटों तक घर की तलाशी ली।

Deepak Kumar
Written By Deepak KumarPublished By Network
Published on: 17 Feb 2022 10:24 AM GMT
chitra ramkrishna
X

chitra ramkrishna। (Social  Media) 

आयकर विभाग ने आज नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्‍णा के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा है और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) कई घंटों तक घर की तलाशी ली। अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी का उद्देश्य उनके और अन्य के खिलाफ कर चोरी और वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच करना है। बता दें कि रामकृष्ण अप्रैल 2013 से दिसंबर 2016 तक एनएसई की एमडी और सीईओ थीं।

हिमालय में रहने वाले इस आध्यात्मिक गुरु के संपर्क में थी चित्रा

सेबी की जांच में पता चला है कि चित्रा हिमालय में रहने वाले इस आध्यात्मिक गुरु को 'शिरोमणि' कहती है, उनके संपर्क में थी। सेबी ने यह भी कहा कि दिसंबर 2016 में अपना पद छोड़ने से पहले चित्रा NSE की कई सीक्रेट जानकारियां एक अननोन पर्सन के साथ ईमेल से साझा करती थीं। सेबी की जांच में पूर्व NSE चीफ चित्रा रामकृष्ण ने बताया कि वो एक आध्यात्मिक गुरु से सलाह लेती थीं। बता दें कि सेबी सुब्रमण्यम की नियुक्ति को लेकर जांच कर रही है। सेबी के अनुसार, वे ऑर्गेनाइजेशन के स्‍ट्रक्‍चर, डिविडेंट सिनेरियो, फाइनेंशियल रिजल्‍ट और एचआर पॉलिसी की सीक्रेट जानकारियां साझा करतीं थी। बता दें कि संवेदनशील जानकारियां साझा करने का मामला अब गंभीर होता जा रहा है। इसमें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से जुड़ी कई आर्थिक और कारोबारी योजनाएं शामिल हैं।

सेबी के अनुसार रामकृष्ण कथित तौर पर हिमालय में रहने वाले इस आध्यात्मिक गुरु को 'शिरोमणि' कहती हैं। एनएसई पूर्व प्रमुख का दावा है कि आध्यात्मिक गुरु हिमालय की पहाड़ियों में रहते हैं और 20 साल से व्यक्तिगत और पेशेवर मामले में उन्हें सलाह देते रहे हैं। चित्रा उसे सिद्ध पुरुष मानती हैं।

चित्रा के खिलाफ सेबी ने की थी बड़ी कार्रवाई

NSE की प्रबंध निदेशक (MD) सीईओ रहीं चित्रा के खिलाफ सेबी ने भी बड़ी कार्रवाई की थी। बाजार नियामक सेबी ने 11 फरवरी को चित्रा पर जुर्माना लगाने के साथ NSE पर भी छह महीने तक नए उत्‍पाद लांच करने पर रोक लगा दी थी।

3 करोड़ रुपये का लगाया था जुर्माना

सेबी ने वरिष्‍ठ अधिकारी आनंद सुब्रमणियन की नियुक्ति में अनियमितता बरतने पर चित्रा के खिलाफ 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। मामला खुलने पर चित्रा ने कहा कि वे हिमालय में रहने वाले एक योगी की सलाह पर आनंद की नियुक्ति की थी। आनंद 1 अप्रैल 2013 से NSE के चीफ स्‍ट्रेटजिक एडवाइजर थे और बाद में उन्‍हें ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर बना दिया गया।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story