×

काले धन के बड़े कुबेर: काली कमाई कर टैक्स चोरी में सबसे आगे, लिस्ट में इनका नाम सबसे पहले

Desh Ki Sabse Badi Chhapemari: देश में ऐसे तमाम पीयूष जैन हैं जो काली कमाई कर सरकार से टैक्स चोरी करते हैं। चलिए आपको बताते हैं अब तक देश में हुई बड़ी छापेमारी के बारे में जहां से करोड़ों की दौलत बरामद हुई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 27 Dec 2021 3:44 PM GMT
raid
X

देश में हुई बड़ी छापेमारियां (फोटो- सोशल मीडिया) 

Desh Ki Sabse Badi Chhapemari : कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन (piyush jain kanpur perfume) के यहां छापेमारी में 200 करोड़ की नकदी, 23 किलो सोना और करीब 6 करोड़ की कीमत का चंदन का तेल बरामद हुआ है। पीयूष जैन (piyush jain kanpur raid) की करीब एक हजार करोड़ की प्रॉपर्टी होने की बात कही जा रही है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में ऐसे तमाम पीयूष जैन (piyush jain kanpur businessman) हैं जो काली कमाई कर सरकार से टैक्स चोरी करते हैं। चलिए आपको बताते हैं अब तक देश में हुई बड़ी छापेमारी (desh ki sabse badi chhapemari) के बारे में जहां से करोड़ों की दौलत बरामद हुई। इससे पहले देश में इतनी बड़ी नकदी इसी साल हैदराबाद में 142 करोड़ और साल 2018 में चेन्नई में करीब 100 करोड़ रुपए बरामद हुआ था।


हैदराबाद की फार्मा कंपनी से सैकड़ों करोड़ बरामद

Hyderabad Pharma Company Raid

कानपुर ही नहीं देश भर में ऐसे हजारों लोग हैं काली कमाई कर मोटा पैसा देश का दवाई बैठे हुए हैं यह सभी सरकार को टैक्स ना देना पड़े इसके लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। ट्यूशन से पहले आपको याद होगा हैदराबाद की एक फार्मा कंपनी के यहां भी छापेमारी में कई सौ करोड़ रूपए अलमारी में बंद मिले थे।

इसी साल 6 अक्टूबर को हैदराबाद स्थित हेटेरो फार्मास्युटिकल समूह पर आयकर विभाग की छापेमारी हुई थी। इस छापेमारी में 550 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति का पता चला था। हैरानी वाली बात यह थी कि छापेमारी के बाद विभाग को 142 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश बरामद हुआ। एक अलमारी नोटों की गड्डियों से भर रही थी।

मध्य प्रदेश में अफसर के यहां से करोड़ों बरामद
Crore recovered from officers places in Madhya Pradesh


इसी साल 1 अक्टूबर को मध्य प्रदेश में 50 हजार की नौकरी करने वाले टीएंडसीपी अफसर विजय दरयानी के यहां ईओडब्ल्यू की टीम ने छापेमारी की थी। तब इंदौर में टीएंडसीपी अफसर विजय दरयानी के घर से 19 लाख रुपये नगद भी मिले थे। यहीं नहीं विजय की रईसी देख अधिकारी भी हैरान रह गए थे।

विजय दरयानी पर कार्रवाई के लिए ईओडब्ल्यू अधिकारियों की बड़ी फौज पहुंची थी। इस दौरान गली में गाड़ियों की लाइन लग गई। विजय दरयानी के पास माउंटबर्ग टाउनशिप में लग्जरी फॉर्म हाउस निकला, जिसकी कीमत तीन करोड़ रुपये है। इसके साथ ही आशीष नगर में एक बंगला, जिसकी कीमत तीन करोड़ है। एक अपार्टमेंट दो फ्लैट, जिसकी कीमत एक करोड़ रुपये है। चार करोड़ की एक दूसरी जमीन भी मिली थी।

तीन साल पहले चेन्नई में मिले थे 100 करोड़
Chennai three years ago Raid

देश में धन कुबेरों की कमी नहीं है, तीन साल पहले कानपुर की तरह चेन्नई में 17 जुलाई 2018 को इनकम टैक्स की छापेमारी में 163 करोड़ रुपए कैश मिला था। जबकि 100 किलो सोना भी बरामद हुथा था। वहीं, नोटबंदी के बाद बेंगलुरु में 2016 में हुई छापेमारी में 5.7 करोड़ रुपए मिले थे। इतना ही नहीं, कोलकाता में 2021 में छापेमारी हुई थी। इसमें 1.30 करोड़ रुपए कैश मिले थे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story