×

Independence Day 2021: 15 अगस्त को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त, लाल किले पर लगेगा एंटी ड्रोन सिस्टम, चप्पे-चप्पे होगी नजर

Independence Day 2021: पिछले साल 15 अगस्त में हुए हंगामे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने 15 अगस्त के दिन लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाने के निर्देश दिए है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Aug 2021 3:26 AM GMT
Independence Day
X

ड्रोन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Independence Day 2021: पिछले साल 15 अगस्त में हुए हंगामे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक अहम निर्देश जारी किया है। बीते शनिवार (31 जुलाई) को दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर ने बड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान उन्होंने 15 अगस्त के दिन लाल किले (Red Fort) पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाए जाने के निर्देश दिए है।

बता दें कि शनिवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) के कार्यक्रम को लेकर लगभग 50 अफसरों के साथ बैठक की। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि इस साल लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम (Anti Drone Radar System) लगाया जाएगा, जिससे चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रखी जा सके।

क्या है एंटी ड्रोन रडार सिस्टम की खासियत

इस सिस्टम की खास बात ये है कि यह हर ड्रोन पर अपनी पैनी नजर बनाए रखता है, वही जरूरत पड़ने पर उसे जाम भी कर सकता है। वहीं लाल किले से करीब 4 किमी की दूरी पर ही संदिग्ध ड्रोन देखे जाने की भी क्षमता इस सिस्टम में शामिल है। यदि 2 किमी के दायरे में नैनो ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है, तो ये उसकी भी पहचान कर सकता है और उसे तुरंत जाम कर सकता है।

पुलिस कमिश्नर ने कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश

जानकारी के अनुसार अस्थाना ने पुलिस अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि वे समय की बर्बादी ना करते हुए लोगों से रूबरू होकर उनके समस्या को सुने और उसे हल करे, साथ सड़क सुरक्षा का भी ध्यान रखे। इसके अलावा उन्होंने कानून व्यवस्था को भी दुरुस्त करने की बात कही है।

इसके अलावा पुलिस कमिश्नर ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के दिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोकल इनपुट के साथ-साथ इंटेलिजेंस पर भी अपनी नजर बनाए रखनी है। मतलब, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर होने वाले मूवमेंटपर पुलिस को खास ध्यान रखना है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य की सीमाओं पर कड़ाई के साथ चेकिंग हो।

बताते चलें कि पिछले साल तीनों कृषि कानून को लेकर किसानों ने लाल किले पर जमकर हंगामा किया था। इस दौरान कुछ लोगों ने लाल किले पर किसान संगठन का झंडा लगाया था, जिसके बाद हंगामा हिंसा का रूप ले लिया। पिछले साल हुए हिंसा को देखते हुए इस बार दिल्ली पुलिस ने लाल किले की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम में जुट गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story