×

Independence Day 2021: इस स्वतंत्रता दिवस पहली बार होगा ऐसा, ध्वजारोहण के समय दिखेगा शानदार नजारा

Independence Day 2021: इस बार स्वतंत्रता दिवस हर साल से कुछ खास और अलग रहने वाला है। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day) में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ध्वजारोहण करने यानी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के दौरान आसमां से फूलों की वर्षा की जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 14 Aug 2021 1:17 PM GMT
Independence Day 2021: इस स्वतंत्रता दिवस पहली बार होगा ऐसा, ध्वजारोहण के समय दिखेगा शानदार नजारा
X

ध्वजारोहण करते पीएम मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Independence Day 2021: कल यानी 15 अगस्त को देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नई दिल्ली में लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हालांकि इस बार ध्वजारोहण के दौरान कुछ ऐसा होने वाला है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ है।

जी हां, इस बार स्वतंत्रता दिवस हर साल से कुछ खास और अलग रहने वाला है। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day) में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ध्वजारोहण करने यानी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के दौरान आसमां से फूलों की वर्षा की जाएगी। रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के मुताबिक, भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के दो Mi-17 1V हेलीकॉप्टर (Mi-17 1V Helicopter) फूलों की बारिश करेंगे।

पूरा देश इस स्‍वतंत्रता दिवस पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएगा, जिसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। बता दें कि मार्च 2021 में पीएम मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह की शुरुआत की थी,जो कि 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। चलिए जानते हैं कि क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पीएम मोदी का कल का शेड्यूल

सुबह 7:05 बजे- पीएम मोदी महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर फूल चढ़ाएंगे।

सुबह 7:10 बजे- PM मोदी लाल किले के लिए रवाना होंगे।

सुबह 7:20 बजे- लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा।

सुबह 7:30 बजे - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्रचीर पर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे।

इसके बाद राष्ट्रगान और फिर पीएम देश को संबोधित करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story