×

Independence Day: अब 14 अगस्त को देश मनाएगा 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस', PM ने किया एलान, जानें इसका इतिहास

Independence Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारे लोगों के संघर्षों और बलिदानों की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा।

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Chitra Singh
Published on: 14 Aug 2021 6:25 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2021 6:32 AM GMT)
कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए प्रधानमंत्री राजधानी में रहेंगे मौजूद
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया )

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एक बड़ा एलान किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारे लोगों के संघर्षों और बलिदानों की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा.

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त का दिन 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता.

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए जान देने वालों वीरों को याद किया. इस पावन मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, जिसमें कहा कि , "देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी. उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है.'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी."

#PartitionHorrorsRemembranceDay को इंटरनेट पर मिला समर्थन

#PartitionHorrorsRemembranceDay की इस पहल पर पीएम मोदी को इंटनरेट पर जबरदस्त समर्थन मिल रहा है. बड़ी संख्या में यूजर्स लिख रहे हैं, 'एकदम सही मोदी जी, देश का बंटवारा हुआ हो, लाखों लोग मारे गए हों, इस दिन सिर्फ आजादी कैसे मनें जहां लोगो का खून बहा हो. एक यूजर ने लिखा, "जय हिन्द".

ये है इतिहास

देश के इतिहास में 14 अगस्त वही दिन था, जब देश का विभाजन हुआ और 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान और 15 अगस्त, 1947 को भारत को एक पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया. इस विभाजन में न केवल भारतीय उप-महाद्वीप के दो टुकड़े किए गए, बल्कि बंगाल का भी विभाजन किया गया और बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया, जो 1971 के युद्ध के बाद बांग्लादेश बना.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story