×

राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री लायड आस्टिन के बीच टेलीफोनिक वार्ता, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड ऑस्टिन की टेलीफोन के जरिए आपस में बातचीत हुई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 Sep 2021 1:51 PM GMT
राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री लायड आस्टिन के बीच टेलीफोनिक वार्ता, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
X

नई दिल्ली : अफगानिस्तान में तालिबान के आतंक और शासन के बाद भारत और अमेरिका एक-दूसरे के काफी करीब आ गए हैं। बीते दिनों से अभी तक कई स्तरों पर भारत और अमेरिका की आपस में वार्ता हो चुकी है। ऐसे में आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड ऑस्टिन की टेलीफोन के जरिए आपस में बातचीत हुई। इस बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ट्वीट करते हुए जानकारी दी।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए बताया कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत हुई। ऐसे में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच हुई वार्ता में भारत-अमेरिका साझेदारी को और मजबूत करने पर सहमति जाहिर की गई। उन्होंने बताया कि हमने अफगानिस्तान की स्थिति सहित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय मामलों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। हम उपयोगी बातचीत आगे भी जारी रखने के लिए सहमत हुए और साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड समूह की बैठक में सम्मिलित होंगे। ऐसे में इसके बाद वह 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की एक उच्च स्तरीय बैठक को भी संबोधित करेंगे।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन खुद ही 24 सितंबर को व्यक्तिगत मौजूदगी वाले पहले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। फिलहाल दोनों देशों के बीच हुई वार्ता में अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर हुई वार्ता को कूटनीति के हिसाब से काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story