×

LAC पर 50 हजार सैनिक तैनात, चीन के खिलाफ भारत बढ़ा रहा सीमा पर ताकत

India China Dispute: सीमा पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच भारत अपनी ताकत में इजाफा करने में जुटा हुआ है। इस बीच सीमा पर 50 हजार सैनिकों की तैनाती की गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 July 2021 1:46 AM GMT
LAC पर 50 हजार सैनिक तैनात, चीन के खिलाफ भारत बढ़ा रहा सीमा पर ताकत
X

भारतीय सैनिकों की फाइल फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

India China Dispute: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत (India) और चीन (China) के बीच बीते करीब एक साल से विवाद जारी है। जिसे खत्म करने के लिए अब तक दोनों पक्षों के बीच कई दौरान की वार्ताएं भी हो चुकी हैं। लेकिन अभी भी ये गतिरोध पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। अपने रिश्ते में आई खटास को खत्म करने के लिए भारत और चीन अब एक बार फिर से वार्ता करने के लिए तैयार हैं।

करीब एक हफ्ते पहले ये कहा गया था कि दोनों देश जल्द से जल्द अगले दौरान की मिलिट्री कमांडर स्तर की वार्ता करेंगे। लेकिन शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि अभी तक इस मीटिंग की डेट नहीं फाइनल हुई है। उन्होंने इस संबंध में बताया कि भारत और चीन वर्किंग मैकेनिजम फॉर कंसल्टेशन एंड कोऑर्डिनेशन (WMCC) की बैठक में अगले दौर की वार्ता के लिए तैयार हुए थे, लेकिन अब तक इसे लेकर कोई अपडेट नहीं है।

आपको बता दें कि ये बैठक दोनों पक्षों के बीच 12वें राउंड की बैठक होगी। इससे पहले जितनी भी बैठके हुई हैं, उसमें कोई बेहतर हल नहीं निकल पाया है।

सीमा पर भारत बढ़ा रहा अपनी ताकत

वहीं, बैठक की तारीख को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच भारत ने सीमा पर अपनी ताकत बढ़ानी शुरू कर दी है। हाल ही में भारत की ओर से चीन की सीमा से सटे इलाकों में करीब 50 हजार भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। भारत का यह कदम ड्रैगन के खिलाफ सख्त रूख के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर, चीन की पीएलए की बात करें तो सीमा पर उसके करीब 2 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात हैं। चीनी सैनिकों की यह संख्या बीते साल की तुलना में 40 फीसदी अधिक है।

विवाद के बाद तेजी से ताकत में किया इजाफा

गौरतलब है कि बीते साल पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर न के साथ विवाद बढ़ने के बाद से ही भारत LAC समेत अन्य सीमा पर लगातार अपनी ताकत में इजाफा कर रहा है। न केवल सेना में युद्धक विमान को शामिल किया गया, बल्कि जी के साथ रोड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के साथ हथियारों की भी इमरजेंसी खरीद की गई है। हाल ही में चीन के साथ पूर्वी सीमा पर राफेल फाइटर जेट्स को तैनात करने का भी फैसला किया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story