×

चीन का खेल खत्म: भारत को मिली ये आसमानी शक्तियां, अब दुश्मनों पर 24 घंटे रहेगी नजर

चीन के हर नापाक साजिश को चकना-चूर करने के लिए अब भारत के पास इजरायल के ऐसे ड्रोन्स हैं, जिससे दुश्मन सीमा के नजदीक कुछ भी करेगा, तो नजरों से बच नहीं पाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 Nov 2021 11:52 AM GMT
चीन का खेल खत्म: भारत को मिली ये आसमानी शक्तियां, अब दुश्मनों पर 24 घंटे रहेगी नजर
X

भारत को अब चीन की हर नापाक हरकत का पता कुछ ही सेकेंडों में लग जाएगा। लद्दाख सीमा के इस पार हो या उस पार हो, जो भी साजिश चीन भारत के खिलाफ रचेगा, हर उस हरकत की खबर ड्रोन्स के जरिए भारत के पास होगी। जीं हां भारतीय सेना (Indian Army) को इजरायल (Israel) ने जबरदस्त ड्रोन्स दिए हैं। इन ड्रोन्स के कैमरे, सेंसर्स और राडार की मदद से दुश्मनों अपनी किसी चाल में कामयाब नहीं हो पाएंगें।

चीन की हर नापाक साजिश को चकना-चूर करने के लिए अब भारत के पास इजरायल(Israel) के ऐसे ड्रोन्स हैं, जिससे दुश्मन सीमा के नजदीक कुछ भी करेगा, तो नजरों से बच नहीं पाएगा। इन इजरायली ड्रोन्स का नाम हेरोन(heron drone weapons) है। ये ड्रोन भारतीय सेना(Indian Army) ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात कर दिये गए हैं।

सीमा पर तैनात चारों ड्रोन्स(heron drone weapons) हर सेकेंड की खबर सेना को देते रहेगें। ये ड्रोन अपनी आसमानी निगाहों से चीन की हर हरकत का एक्स-रे करते रहेगें। जिससे इंटेलिजेंस टीम और भारतीय सेना को पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।

चीन की साजिशें होंगी नाकाम

दरअसल बीते साल अप्रैल माह साल 2020 में जब चीन के पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के साथ खूनी संघर्ष हुआ था, तब से ही आज तक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे अभी तक भारतीय सेना(Indian Army) की तरफ से लद्दाख में सैनिकों की तैनाती को बढ़ा दिया गया था, हथियारों, विमानों और मिसाइलों की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है। वहीं चीन की नापाक हरकतों पर नजर रखने के लिए सैटेलाइट्स की सहायता ली जा रही थी।

फोटो- सोशल मीडिया

लेकिन अब इन इजरायली ड्रोन्स (israel drone defense) के सीमा पर तैनात होने से हर कदम की जानकारी समय पर मिलती रहेगी। साथ ही हर चीज की रिकार्डिंग भी रहेगी। सूत्रों से मिली इस जानकारी में बताया गया है कि ये चारों ड्रोन्स लेह पहुंच चुके हैं।

भारतीय सेना(Indian Army) की ताकत में बढ़ोत्तरी करते हुए शामिल हुए ये चारों हेरोन ड्रोन्स (heron drone weapons) बहुत ही अत्याधुनिक हैं। ये ड्रोन्स सेना में पहले से मौजूूद ड्रोन्स की तुलना में काफी ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली हैं। इन ड्रोन्स में सबसे खास बात ये है कि इन ड्रोन्स को किसी भी तरह से जैम नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इनमें एंटी जैमिंग टैक्नोलॉजी लगी हुई है।

24 घंटे रहेगी दुश्मनों पर नजर

सीमा पर तैनात इन महाशक्तिशाली ड्रोन्स को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमरजेंसी फाइनेंसियल पावर के जरिए मंगाया गया है। जिससे कि भारत की सुरक्षा को लेकर किसी तरह का कोई समझौता न किया जाए। इजरायल से आए इन हेरान ड्रोन्स (heron drone weapons) को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (Israel Aerospace Industries) ने बनाया है। इजरायल के ये हेरोन ड्रोन (Heron Drone) एक बार हवा में उठा तो फिर एक साथ 52 घंटे तक उड़ान भर सकता है।

ये ड्रोन जमीन से करीब 35 हजार फीट मतलब कि साढ़े 10 किलोमीटर की ऊंचाई पर बिल्कुल शांति से उड़ सकता है। इन ड्रोन्स को नियंत्रित करने के लिए जमीन पर एक ग्राउंड स्टेशन बनाया जाता है जोकि मैन्युअल और ऑटोमैटिक कंट्रोल सिस्टम पर काम करता है। यह ड्रोन किसी भी मौसम में उड़ान भरने की क्षमता रखता है।

भारत को मिले इस आधुनिक ड्रोन से अब भारतीय सेना की ताकत में इजाफा हुआ है। इससे भारतीय सेना(Indian Army) सीमाओं की निगरानी और आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए इस्तेमाल करेगी। समय से आतंकियों के हरकतों की खबर मिल जाने पर पहले से ही देश के जवान तैयार रहेंगे।

वहीं अब भारतीय नौसेना इसकी मदद से हिंद महासागर, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी समेत कई अन्य तटीय इलाकों पर आतंकियों की घुसपैठ और चीन की नापाक हरकतों पर आसानी से नजर बनाए रखेगी। इस ड्रोन के थर्मल सेंसर की मदद से कैमरा रात के अंधेरे में भी होने वाले इंसानी मूवमेंट का एक्स रे ले सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story