India China News: चीन ने LAC पर तैनात किए बमवर्षक विमान, दिल्ली तक मार कर सकती है मिसाइल

India China News: भारत से सीमा विवाद के बीच चीन ने एलएसी पर बॉम्बर तैनात किए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 Nov 2021 2:38 AM GMT
India China News: चीन ने LAC पर तैनात किए बमवर्षक विमान, दिल्ली तक मार कर सकती है मिसाइल
X

भारतीय-चीनी सैनिक (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

India China News: भारत और चीन के बीच लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अब भी तनाव जारी है। इस बीच दावा किया जा रहा है कि चीन ने सीमा विवाद (India China Border Dispute) के बीच एलएसी पर बमवर्षक एच-6के (Bomber H-6K) तैनात कर दिए हैं। यह फाइटर जेट सीजे-20 मिसाइलों (CJ-20 Missile) से लैस हैं। चीन ने इन विमानों को शिनजिंयांग इलाके (Xinjiang) में भेजा है। यह वही इलाका है, जहां पर दोनों देशों के बीच विवाद जारी है।

खबरें है कि चीन ने बीजिंग के करीब तैनात रहने वाले एच-6 मिसाइलों को शिनजिंयांग इलाके में तैनात किया है, जिसकी मारक क्षमता दिल्ली तक है। यही नहीं यह बमवर्षक विमान कई आधुनिक तकनीकों (Modern Technology) से लैस हैं। चीन ने इस साल जनवरी में ताइवान के एयरस्पेस (Taiwan Airspace) में भी यही एयरक्राफ्ट भेजे थे। आपको बता दें कि जिस इलाके में चीन ने अपने बॉम्बर को तैनात किया है, उसी के पास ही भारत और चीन के बीच विवाद चल रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है।

चीनी सैन्य विशेषज्ञ ने नकारी यह बात

जाहिर है कि हाल ही में चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने हिमालय के पास उड़ान भर रहे इन विमानों की फुटेज जारी की थी। चीन द्वारा बमवर्षक तैनात करने पर चीनी सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह पड़ोसी देश को एक चेतावनी है। साथ ही अन्य विशेषज्ञ मानते हैं कि चीन नागरिक इलाकों में हमले को अंजाम नहीं देगा। एक सैन्य टिप्पणीकार ने इस बारे में बताते हुए कहा कि पीएलए ने जो एच-6के विमान तैनात किए हैं, उनमें सीजे-20 मिसाइल लगाई जाती है। लेकिन भारतीय सीमा (Indian Border) पर भेजे गए विमानों में ये मिसाइलें नहीं लगाई गई हैं। बल्कि इनकी जगह विमानों में केडी-डी-63 मिसाइल फिट है।

भारत चीन के बीच सैन्य वार्ता (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जल्द होगी 14वें दौर की सैन्य वार्ता

इस स्थिति के बीच पूर्वी लद्दाख में शांति स्थापित करने के लिए भारत और चीन के बीच जल्द ही 14वें दौर की सैन्य वार्ता (Bharat China Ke Bich Varta) होने की बात कही जा रही है। इस वार्ता में बचे हुए तनाव वाले स्थानों से सेना की पूरी तरह से वापसी पर चर्चा होगी। वहीं, चीन का भी कहना है कि सीमा पर तनाव को खत्म करने और पहले जैसी स्थिति बहाल करने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता जारी रहेगी। जल्द वहां स्थिति सामान्य की जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story