×

India-Nepal talks: मोदी-देउबा के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता, नेपाल में RuPay और भारत-नेपाल रेल सेवा का शुभारंभ

India-Nepal: दिल्ली में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच आयोजित हुई द्विपक्षीय वार्ता, नेपाल में RuPay और भारत-नेपाल रेल सेवा का शुभारंभ।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 April 2022 9:20 AM GMT
India-Nepal talks: Bilateral talks between Modi-Deuba, RuPay and India-Nepal rail service launched in Nepal
X

पीएम नरेंद्र मोदी-पीएम शेर बहादुर देउबा: Photo - Social Media

New Delhi: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Nepal PM Sher Bahadur Deuba) वर्तमान में 3 दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस बीच उन्होने शनिवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) में नेपाल के प्रधानमंत्री और भारत के प्रधानमंत्री के बीच कई अहम मुद्दों और समझौते को लेकर चर्चा हुई।

इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने नेपाल में रुपे (RuPay) सेवा को लांच करने के साथ ही करने के साथ ही भारत स्थित जयनगर से लेकर नेपाल स्थित कुर्था तक कि रेल सेवा का भी शुभारंभ किया। नेपाल के निर्माण और विकास में भारत पूरी तरह से पड़ोसी देश की सहायता करने को लेकर तत्पर है।

शेर बहादुर देउबा का यह पहला भारत दौरा

नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल शुरू करने के बाद शेर बहादुर देउबा का यह पहला भारत दौरा है। इस द्विपक्षीय वार्ता के चलते दोनों देशों ने अपने आपसी संबंधों को एक नई ऊंचाई और पहचान देने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक से पहले नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी दिल्ली में मुलाकात की।

कोरोना महामारी के दौरान भारत ने नेपाल को वैक्सीन

कोरोना महामारी के दौरान भी भारत ने नेपाल को वैक्सीन और अन्य जरूरी दवाइयां भेज कर पड़ोसी होने का धर्म निभाया था। क्या है रुपे (RuPay) India-RuPay एक भारतीय बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा और भुगतान सेवा प्रणाली है, जिसे 26 मार्च 2012 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा लांच किया गया था। RuPay वर्तमान में सभी भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

एनपीसीआई ने रुपे कार्ड योजना को अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति प्राप्त करने हेतु सक्षम बनाने के लिए डिस्कवर फाइनेंशियल, जेसीबी के साथ संबंध स्थापित किया है। अब इस भुगतान सेवा के चलते नेपाल को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भुगतान हेतु कई बेहतरीन सुविधाएं प्रदान होंगी।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story