×

India Pakistan News: धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत की आई प्रतिक्रिया, पाकिस्तान से चर्चा को इच्छुक

India Pakistan News Latest Hindi: पाकिस्तान हिन्दू कौंसिल ने फ्लाइट के जरिए तीर्थयात्रियों के धार्मिक स्थलों की यात्रा का प्रस्‍ताव रखा था, इस संबंध में भारत और पाकिस्तान की रुचि है और इस पर चर्चा करने को भारत इच्छुक है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 29 Jan 2022 3:54 AM GMT
India Pakistan News: धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत की आई प्रतिक्रिया, पाकिस्तान से चर्चा को इच्छुक
X

PIA फ्लाइट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

India Pakistan News Latest Hindi: भारत और पाकिस्तान के बीच शत्रुतापूर्ण रिश्ते (India Pak Relations) जग-जा,हिर हैं। हालांकि द्विपक्षीय संबंधों में खट्टास होने के बाद भी शांति का रास्ता हमेशा खुला रहता है। इस बीच भारत ने दोनों देशों के बीच फ्लाइट के जरिए धार्मिक स्थलों की यात्रा के प्रस्‍ताव पर सकारात्‍मक रुख दिखाया है और पाकिस्तान से चर्चा की इच्छा जाहिर की है। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में दी है।

प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने बताया कि इस संबंध में पाकिस्तान हिन्दू कौंसिल के प्रस्ताव पर विचार किया गया है, जिसमें फ्लाइट के जरिए तीर्थयात्रियों के धार्मिक स्थलों की यात्रा का प्रस्‍ताव रखा गया था। इस संबंध में भारत और पाकिस्तान की रुचि है और इस पर चर्चा किए जाने की जरूरत है। मंत्रालय ने कहा कि फिलहाल दोनों देशों के बीच धार्मिक स्थलों की यात्रा 1974 के प्रोटोकॉल के तहत नियमित रूप से की जा रही है। इनमें धार्मिल स्‍थलों की सहमत सूची, यात्रा के तरीके का विस्‍तार करना दोनों पक्षों के हित में है और इस पर प्रोटोकॉल के तहत चर्चा किए जाने की जरूरत है।

हिंदू सांसद ने भेजा था यह प्रस्ताव

गौरतलब है कि 14 फरवरी, 2019 में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद व्यापार और यात्रा के अधिकांश रूप निलंबित कर दिए गए थे। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सत्ताधारी तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के एक प्रमुख हिंदू सांसद ने हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था कि लाहौर और कराची से पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को भारत ले जाने के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की दो चार्टर्ड उड़ानों की अनुमति दी जाए।

हिंदू सांसद ने बुधवार को भारत से अनुरोध किया था कि तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल को वीजा जारी किया जाए, ताकि वह दोनों पड़ोसी देशों के बीच उनकी धार्मिक पर्यटन पहल के तहत देश की यात्रा कर सके। पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और नेशनल असेंबली के सदस्य डॉ. रमेश कुमार वांकवानी चार्टर्ड फ्लाइट से भारत आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story