Global Press Freedom Ranking: प्रेस की आज़ादी में पीछे खिसक रहा भारत, पड़ोसी देशों की ये है हालत

World Press Freedom Index: प्रेस की स्वतंत्रता के मामले में भारत की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। भारत की रैंकिंग 2021 में 142 हो गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 3 May 2022 3:40 PM GMT
Global Press Freedom Ranking: प्रेस की आज़ादी में पीछे खिसक रहा भारत, पड़ोसी देशों की ये है हालत
X

प्रेस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

World Press Freedom Day 2022: प्रेस की स्वतंत्रता (Freedom Of The Press) के मामले में भारत नीचे लुढ़कता जा रहा है। वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स (World Press Freedom Index) पर भारत की रैंकिंग 2016 में 133 से गिरकर 2021 में 142 हो गई। वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स प्रत्येक देश में पत्रकारों, समाचार संगठनों और नेटिज़न्स की स्वतंत्रता की डिग्री और ऐसी स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए सरकार के प्रयासों पर नजर रखती है।

प्रेस की आज़ादी के बारे में ताजा रिपोर्ट एक गैर-सरकारी संगठन रिपोर्टर्स सैन्स फ्रंटियर (आरएसएफ) द्वारा तैयार की गई है। प्रेस फ्रीडम सूचकांक एक सर्वेक्षण पर आधारित है जो सात मुख्य मानदंडों को देखता है : बहुलवाद (मीडिया में विभिन्न दृष्टिकोणों का प्रतिनिधित्व), मीडिया स्वतंत्रता, पर्यावरण और सेल्फ-सेंसरशिप, विधायी ढांचा, सूचना के स्रोत में पारदर्शिता, उत्पादन के लिए बुनियादी सूचना ढांचा और फील्ड में पत्रकारों के खिलाफ हमले। आरएसएफ कर्मचारी साल भर पत्रकारों, नेटिज़न्स और मीडिया सहायकों के खिलाफ हिंसा पर नज़र रखता है, जिसमें राज्य, सशस्त्र मिलिशिया, गुप्त संगठनों या दबाव समूहों को जिम्मेदार ठहराया जाता है। अध्ययन में कम अंक प्रेस की अधिक स्वतंत्रता का संकेत देते हैं।

अन्य देशों की स्थिति

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2021 में भारत के निकटतम पड़ोसी देशों की स्थिति बहुत बेहतर नहीं है। चीन 180 में से 177 वें स्थान पर है। वहीं पाकिस्तान 145 स्थान पर और बांग्लादेश 152 स्थान पर है। श्रीलंका थोड़ी बेहतर स्थिति में है और उसका स्थान 127 है। वहीं मालदीव और नेपाल इंडेक्स में ऊंचे स्थान पर हैं। मालदीव 72वें स्थान पर है जबकि नेपाल 106 पर है। इन दोनों देशों की 2020 की रैंकिंग में क्रमशः 79 और 112 से सुधार हुआ है।

प्रेस फ्रीडम में 180 देशों में सबसे निचला स्थान अफ्रीकी देश इरिट्रिया है। नॉर्वे, फ़िनलैंड और स्वीडन 2016 से रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। नॉर्वे के सांसदों ने सरकार से 2020 तक नॉर्वे में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति की वार्षिक समीक्षा प्रकाशित करने के लिए कहा है, और उन्होंने एक नया मीडिया जिम्मेदारी कानून भी पारित किया है, जो पत्रकारों की स्वतंत्रता और जिम्मेदारियों को रेखांकित करता है। स्वीडन दुनिया का पहला देश था जिसने प्रेस स्वतंत्रता क़ानून (1766 में) पारित किया था, और शिकायतों और नैतिक मुद्दों से निपटने के लिए मीडिया लोकपाल के साथ सबसे अधिक मीडिया-अनुकूल देशों में से एक बना हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story