×

Heat Wave in India: इस बार की गर्मियों में बरपेगा कहर, फसलों और, पशुओं के खास ख्याल की ताकीद

heat wave in India: अप्रैल और मई में अत्यधिक गर्म हवाएं, यानी लू चलने और इसकी वजह से फलों तथा अन्य फसलों पर विपरीत असर पड़ने का अनुमान है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 3 April 2022 12:30 AM GMT (Updated on: 3 April 2022 12:30 AM GMT)
crops and animals care Summer Season
X
crops and animals care Summer Season (फोटो:सोशल मीडिया)

heat wave in India: इस साल मार्च के महीने से जो गर्मी पड़नी शुरू हुई है वो आगे भी बहुत परेशान करेगी। अप्रैल और मई में अत्यधिक गर्म हवाएं, यानी लू चलने और इसकी वजह से फलों तथा अन्य फसलों पर विपरीत असर पड़ने का अनुमान है। इसके अलावा बुजुर्ग लोगों तथा कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को बहुत संभल कर रहने की जरूरत है।

अत्यधिक गर्मी की स्थिति आम और लीची के फलों को प्रभावित करेगी जो मुख्य रूप से देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में उगाए जाते हैं। भारतीय मौसम विभाग (कृषि) के प्रमुख कृपन घोष ने कहा है कि किसानों को उनकी फसल की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय करने के लिए जिला स्तर पर प्रभाव आधारित पूर्वानुमान जारी किए जा रहे हैं। उत्तरी क्षेत्रों के लिए, गेहूं की लहर को ध्यान में रखते हुए, आईएमडी ने किसानों को अनाज के बिखराव को रोकने के लिए जल्द से जल्द परिपक्व सरसों की कटाई करने की सलाह दी है।

अगर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की अप्रैल में भीषण गर्मी की भविष्यवाणी सच होती है, तो देश की बागवानी फसलों जैसे आम और लीची पर दूध और मुर्गी उत्पादन के साथ-साथ प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। मौसम विभाग ने इस महीने के लिए अपने दृष्टिकोण में, मध्य भारत के लिए गर्म और शुष्क परिस्थितियों की भविष्यवाणी की है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें पश्चिम में गुजरात और महाराष्ट्र और पूर्व में ओडिशा शामिल हैं, और अप्रैल में एक 'कोर हीट ज़ोन' है।

पशुओं पर असर

एक्सपर्ट्स के अनुसार,पशुधन और कुक्कुट उत्पादकता गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील है और इनका खास ख्याल रखा जाना चहिये। उधर,केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के आंकड़ों के अनुसार, देश के 140 से अधिक प्रमुख जलाशयों में जल भंडारण का स्तर एक साल पहले के साथ-साथ पिछले दस वर्षों के औसत से भी अधिक है। यानी फिलहाल पानी की स्थिति ठीक है।

रिकार्ड गर्मी

इस साल मार्च का महीना भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने असामान्य गर्मी के लिए उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति और दक्षिण में किसी भी प्रमुख प्रणाली के कारण वर्षा की कमी को जिम्मेदार ठहराया है।

मार्च में पूरे देश में 8.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो कि इसकी लंबी अवधि की औसत वर्षा 30.4 मिमी से 71 प्रतिशत कम थी। देश में 8.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो कि इसकी लंबी अवधि की औसत वर्षा 30.4 मिमी से 71 प्रतिशत कम थी। 1901 में 7.2 मिमी और 1908 में 8.7 मिमी के बाद मार्च 2022 में यह तीसरी सबसे कम वर्षा थी।

आईएमडी ने एक बयान में कहा कि - पूरे देश में, मार्च 2022 में दर्ज किया गया औसत अधिकतम तापमान (33.10 डिग्री सेल्सियस) पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक रहा है। मार्च 2010 में देश का अधिकतम तापमान 33.09 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।मौसम विभाग ने कहा कि मार्च में देश का औसत औसत तापमान 26.67 डिग्री सेल्सियस मार्च 2010 में दर्ज 26.671 डिग्री सेल्सियस के बाद दूसरा सबसे अधिक था। इस साल मार्च में देशव्यापी औसत न्यूनतम तापमान 20.24 डिग्री सेल्सियस था, जो 1953 में 20.26 डिग्री सेल्सियस और 2010 में 20.25 डिग्री सेल्सियस के बाद 122 वर्षों में तीसरा सबसे अधिक था।

उत्तर पश्चिम भारत का औसत अधिकतम तापमान (30.73 डिग्री सेल्सियस) पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक है। मार्च 2004 में औसत अधिकतम तापमान 30.67 डिग्री सेल्सियस देखा गया। क्षेत्र में औसत न्यूनतम तापमान 15.26 डिग्री सेल्सियस दूसरा सबसे अधिक था। मार्च 2010 में न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 47.5 मिमी, 89 प्रतिशत की कमी के मुकाबले 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मध्य भारत में महीने के दौरान 87 प्रतिशत कम बारिश हुई, जो सामान्य 8.4 मिमी के मुकाबले केवल 1.1 मिमी वर्षा का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो से चार दिनों में जम्मू, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है। 2 अप्रैल से 4 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है और अगले दो दिनों में मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

Admin 2

Admin 2

Next Story