×

भारत फिलीपींस के बीच बड़ी रक्षा डील, ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल का 375 मिलियन डॉलर का करार

फिलीपींस और भारत के बीच आज एक बड़ा रक्षा समझौता हुआ है जिसमें ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल को लेकर 375 मिलियन डॉलर का एक डील साइन किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Jan 2022 10:34 AM GMT
भारत फिलीपींस के बीच बड़ी रक्षा डील, ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल का 375 मिलियन डॉलर का करार
X

BrahMos missile

BrahMos Supersonic Deal: आज भारत और फिलीपींस के बीच सैन्य ताकतों को लेकर एक बड़ा सौदा हुआ है इस सौदे से चीन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। फिलीपींस और भारत ने 28 जनवरी को ब्रह्मोस मिसाइल के सौदे को अंतिम रूप दिया है। भारत ने हथियार निर्यातक देशों में आगे कदम बढ़ाते हुए ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) बनाने वाली एयरोस्पेस (aerospace) प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic anti-ship cruise missile) बेचने के लिए 375 मिलियन डॉलर का डील साइन किया गया है।

इस बड़े रक्षा सौदे के अवसर पर भारत के राजदूत और फिलीपींस के रक्षा अधिकारी मौजूद रहें। ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल फिलीपींस की नौसेना को और मजबूत बनाएगा। फिलीपींस के पास भी ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल आने के कारण चीन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अगर रक्षा बाजार की ओर देखें तो फिलीपींस के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि भारत के और मित्र देश भी ब्रह्मोस मिसाइलों का आयात कर सकते हैं। ऐसा होने पर भारत हथियार निर्यात करने वाले देशों के क्षेत्र में एक कदम और आगे हो जाएगा।

बता दें ऐसे बड़े रक्षा सौदे होने के कारण भारतीय रक्षा क्षेत्र आत्मनिर्भर भी बनेगा साथ ही अपने रक्षा उपकरणों में नए-नए बदलाव तथा नए-नए रिसर्च भी करेगा। जिससे भारत को सुरक्षा के दृष्टि से मजबूती भी मिलेगी साथ ही भारत हथियार निर्यातक बड़े देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर भी चलेगा। इसके अलावा भारत दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के लिए रूस के साथ और विकसित मिसाइलों को बनाने में आगे भी बढ़ सकता है।

चीन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल जिस तरह भारतीय नौसेना के युद्धपोत में शामिल है उसी तरह या फिलीपींस के नौसेना के लिए तट पर तैयार रहेगा। भारत और फिलीपींस के बीच हुआ यह बड़ा रक्षा समझौता चीन के लिए बड़ा मुसीबत माना जा रहा है क्योंकि फिलीपींस ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल को दक्षिणी चीन सागर में तैनात करेगा। दक्षिणी चीन सागर (South China Sea) में ही फिलीपींस और चीन के बीच काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक खरीदने वाला पहला देश फिलीपींस

भारत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक एन्टी-शिप क्रूज मिसाइल खरीदने वाला फिलीपींस पहला देश है। यह बड़ा रक्षा सौदा करने के लिए फिलीपींस की ओर से 2021 में ही तैयारियां शुरू हो गई थी मगर कोरोना वायरस महामारी आने के कारण इसे कुछ दिन के लिए टालना पड़ा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story