×

India Taliban: भारत को तालिबान से बहुत बड़ा खतरा, आतंकवादी हमले को अंजाम देने की साजिश

India Taliban: तालिबान मुद्दे पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के नेतृत्व में भारतीय सैन्य अधिकारियों की एक अहम बैठक होने जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 Aug 2021 10:24 AM GMT
TALIBAN
X

तालिबान का आतंक (फोटो- सोशल मीडिया)

India Taliban: अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा मचाई गई तबाही को देखते हुए अब भारत की भी चिंता बढ़ती जा रही है। भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान का जिस तरह से तालिबान समर्थन कर रहा है, उससे ये साफ नजर आ रहा है कि भारत के लिए दोनों देश मिलकर कोई न कोई साजिश की फिराक में है। दोनों देशों का एकजुट होना किसी बड़े खतरे से कम नहीं है।

ऐसे में बदलते इन हालातों को देखते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के नेतृत्व में भारतीय सैन्य अधिकारियों की एक अहम बैठक होने जा रही है। इस महत्वपूर्ण बैठक में तालिबान से भारत के खतरे को देखते हुए कई प्लान बनाए जाएंगें, साथ ही सुरक्षा व्यवस्था और उपायों पर भी वार्ता होगी।

भारत के लिए बेहद चिंताजनक

आपको बता दें कि तहरीक-ए-तालिबान, जैश-ए-मोहम्मद और हक्कानी नेटवर्क, पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों की तालिबान की एकसाथ बढ़ती नजदीकियां देखते हुए भारत के तीनों सेना के प्रमुख सीमा सुरक्षा को लेकर वार्ता करेंगे।

ये बहुत ही चिंताजनक है भारत के लिए, कि अफगानिस्‍तान में तालिबान ने अपना कब्‍जा जमा लिया है। सबसे ज्यादा भयावह इसलिए भी क्‍योंकि ऐसा पहली बार होगा, जब अफगानिस्‍तान की जमीन पर एक भी अमेरिका का सैनिक नहीं होगा।

ऐसे में अब भारत के लिए चिंता का सबसे बड़ा सबब तालिबान इसलिए भी बनता जा रहा है क्‍योंकि तालिबान ने केवल अफगानिस्तान पर अपना कब्जा जमाया है बल्कि अब बड़ी तादात में अत्याधुनिक हथियार और हेलिकॉप्टर्स भी उसके पास है।

इस पर अमेरिकी सांसद जिम बैंक्स ने कहा है-'तालिबान के कब्जे में अब अमेरिका के मिलिट्री उपकरणों की 85 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। इनमें 75 हजार गाड़ियां, 200 से ज्यादा एयरोप्लेन और हेलिकॉप्टर्स, 6 लाख स्माल और लाइट आर्म वेपन हैं।लेकिन तालिबान के पास केवल यही सब नहीं है। उनके पास नाइट विजन गॉगल्स, मेडिकल उपकण भी हैं।'

इसके साथ ही दूसरा सबसे बड़ा चिंता का कारण ये भी है कि तालिबान और पाकिस्‍तान में स्थिति आतंकवादी इस्‍लामाबाद में बैठकर भारत में किसी भी आतंकवादी हमले को अंजाम दे सकते हैं। जिससे भारत को बड़ी हानि भी झेलनी पड़ सकती है।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story