TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

WHO का कहना- भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 3 लाख 52 हजार 991 मामले सामने आए हैं।

Ramkrishna Vajpei
Reporter Ramkrishna VajpeiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2021 5:28 PM GMT (Updated on: 26 April 2021 5:29 PM GMT)
WHO का कहना- भारत में स्थिति दिल तोड़ने से परे है
X

नई दिल्ली: देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 3 लाख 52 हजार 991 मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 गई है। जबकि 2,812 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है। इसके साथ मरने वालों की संख्या 1 लाख 95 हजार 123 हो गई है।

उधर पश्चिम बंगाल में एक ही दिन में कोविड-19 से 68 लोगों की मौत हो गई, जो अब तक की सबसे अधिक हैं। इसी के साथ राज्य में मौतों की संख्या 11,009 हो गई है। राज्य में 15,992 ताजा मामले दर्ज किये गए हैं। पंजाब में पिछले 24 घंटों में 6,318 नए मामले आए और 98 मौतें हुईं। कुल 4,438 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं।

भारत में स्थिति दिल तोड़ने से भी परे

भारत के हालात पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनहोम घेबायियस ने कहा है कि कई क्षेत्रों में कोविड-19 मामलों और मौतों में थोड़ा बहुत गिरावट देखना सुखद है, लेकिन कई देशों में कोविड-19 की विकरालता का अनुभव हो रहा है, और भारत में स्थिति दिल तोड़ने से भी परे है।

देश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत और विभिन्न राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि देश के पास पर्याप्त ऑक्सीजन का भंडार है मुद्दा उसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का है। मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन के लिए घबराने की जरूरत नहीं है।

सरकार ऑक्सीजन के परिवहन के मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रही है। सरकार जीपीएस के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की निगरानी भी कर रही है, ताकि अस्पतालों में जल्द से जल्द ऑक्सीजन को उपलब्ध कराया जा सके।

चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी पर सरकार ने कहा है कि भारत में पर्याप्त चिकित्सकीय ऑक्सीजन उपलब्ध हैं लेकिन इसे अस्पतालों तक पहुंचाना चुनौती है. सरकार ने अस्पतालों से तर्कसंगत तरीके से ऑक्सीजन का इस्तेमाल करने को कहा है. मरीजों को रेमडेसिविर और टोसिलिजुमाब जैसी दवा भी तार्किक तरीके से लिखने पर जोर दिया है

जारी है हर संभव प्रयास

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया सोमवार को अपनी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में ऑक्सीजन को भारत लाया है। महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करने के सभी प्रयास जारी हैं।

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया है # Covid19 बढ़ने के कारण पंजाब में ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री @ अमितशाहजी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री @ हर्षवर्धन जी से अनुरोध है कि पंजाब का दैनिक कोटा बढ़ाने और उसे आवंटित तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति तत्काल सुनिश्चित करें।

इस बीच बिहार में पिछले 24 घंटे में 11,801 नए कोविड-19 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 89,660 हो गई है। यह जानकारी बिहार स्वास्थ्य विभाग ने दी।

पुडुचेरी में सभी प्रकार की शराब की दुकानों को 30 अप्रैल आधी रात तक के लिए बंद कर दिया गया है।

कर्नाटक सरकार ने स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, सभी सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, थिएटर, होटल, रेस्तरां, बार, कल रात 9 बजे से 14 दिनों के लिए 'कोविद कर्फ्यू' के दौरान बंद रहने का एलान किया है। इस दौरान मेट्रो रेल सेवाएं भी बंद रहेंगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story