×

MiG-21 Crash: पंजाब में बड़ा हादसा, फाइटर जेट मिग-21 हुआ क्रैश, एयरफोर्स में हड़कंप

MiG-21 Crash: पंजाब में वायु सेना का एक लड़ाकू विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया है। फाइटर जेट मिग 21 उड़ान भरने के बाद राज्य के मोगा जिले में लंगियाना खुर्द गांव के पास क्रैश हो गया।

Shivani
Published By Shivani
Published on: 21 May 2021 1:56 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 2:18 AM GMT)
MiG-21 Crash: पंजाब में बड़ा हादसा, फाइटर जेट मिग-21 हुआ क्रैश, एयरफोर्स में हड़कंप
X

भारतीय लड़ाकू विमान उड़ान भरते (File Photo Social Media)

MiG-21 Crash: भारतीय वायु सेना में बड़ा हादसा हो गया। पंजाब में वायु सेना का एक लड़ाकू विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया है। फाइटर जेट मिग 21 उड़ान भरने के बाद राज्य के मोगा जिले में लंगियाना खुर्द गांव के पास क्रैश हो गया। इस घटना से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। एयरफोर्स के आलाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

दरअसल, मामला पंजाब राज्य का है, जहां आज मोगा के लंगियाना खुर्द गांव में प्लेन क्रैश से कोहराम मच गया। वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग 21 में एयर बेस से उड़ान भरी थी। हालांकि किसी तकनीकी खराबी के चलते अचानक विमान की लैंडिंग करानी पड़ी। फ़िलहाल अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि विमान हादसे में पायलट की क्या हालत है और विमान में कौन मौजूद था। वहीं ये हादसा कैसे हुआ, इनके कारणों का भी पता नहीं चल सका है।

पायलट अभिनव की तलाश

जानकारी के मुताबिक पायलट अभिनव ने ट्रेनिंग के लिए राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। विमान क्रैश होने के बाद अभिनव जेट से बाहर निकल गए, उसके बाद से उनकी खबर नहीं है। हालांकि उनकी तलाश जारी है।

इंडियन एयरफोर्स के अफसरों ने फाइटर जेट मिग 21 क्रैश होने की जानकारी दी है। साथ ही बताया कि अभी पायलट अभिनव नहीं मिल सके हैं। उनकी तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मौके पर प्रशासन और सेना के आला अफसर मौजूद हैं।

मार्च में भी हुआ था हादसा

बता दें कि इसके पहले 17 मार्च को भी मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। भारतीय वायु सेना का मिग-21 लड़ाकू विमान टेकआफ के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान विमान उड़ा रहे पायलट ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता हादसे में शहीद हो गए।


पायलट ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता उत्तर प्रदेश के उरई के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार ग्वालियर में हुआ। एयर चीफ मार्शल भी उनके अंतिम संस्कार पहुंचे थे। वायु सेना ने इस हादसे पर गहरा शोक जताया। इसके साथ ही हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता की मौत

इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ग्रुप कैप्टन की शहादत पर दुख प्रकट किया है। सूत्रों के मुताबिक, ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता मिग-21 स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर थे। 17 मार्च को बुधवार की सुबह जब उन्होने एयरबेस से उड़ान भरी तो उनका मिग लहराता हुआ जमीन से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इस दौरान मिग में आग लग गई जिसकी चपेट में आने से ग्रुप कैप्टन आशीष की मौत हो गई। नगर निगम के उपायुक्त अतिबल सिंह यादव के अनुसार एयरफोर्स कैंपस में तेल और कचरे में आग की सूचना पर हमने फायर ब्रिगेड भेजी थी, लेकिन उसे बेस में प्रवेश नहीं करने दिया गया। एयर फोर्स की ओर से बताया गया था कि आग पर काबू पा लिया गया है, इसलिए आपकी जरूरत नहीं है।

Shivani

Shivani

Next Story