×

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, लाखों में होगा वेतन

सेना ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 90 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। ये वैकेंसी सेना के 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के तहत जनवरी 2022 में शुरू होने वाले 'TES-46' कोर्स के लिए निकाली गई हैं।

aman
Report amanPublished By Deepak Kumar
Published on: 15 Oct 2021 6:51 AM GMT
join indian army|
X

भारतीय सेना भर्ती रैली। (Social Media)

Lucknow: अगर आप भारतीय सेना में जाने के इच्छुक हैं, तो यह सुनहरा अवसर आपके लिए ही। देश सेवा की भावना रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, सेना ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 90 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। ये वैकेंसी सेना के 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के तहत जनवरी 2022 में शुरू होने वाले 'TES-46' कोर्स के लिए निकाली गई हैं।

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 अक्टूबर से शुरू हो गई है, अगले महीने 08 नवंबर तक चलेगी। इच्छुक अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। यहीं वे आवेदन भी कर सकते हैं। अब अगर आप भी सेना में जाकर देश सेवा की इच्छा रखते हैं, तो यह अवसर आपके लिए ही है।

क्या हो योग्यताएं?

इन पदों पर आवेदन के लिए भौतिकी (फिजिक्स), रसायन (केमिस्ट्री) और गणित (मैथ्स) विषयों के साथ न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं उतीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही, अभ्यर्थियों का जेईई (मेन्स) 2021 में उपस्थित हुआ होना भी आवश्यक है। आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों की आयु 16 साल 6 महीने (16½ वर्ष) से कम और 19 साल 6 महीने (19½ वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शानदार सैलरी

चयनित अभ्यर्थियों की 5 साल तक ट्रेनिंग होगी। पांचवें साल में उन्हें भारतीय सेना में कमीशन मिल जाएगा। हालांकि चयनित अभ्यर्थियों को चौथे साल से 56,100 रुपए का स्टाइपेंड मिलने लगेगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को पांचवें साल में लेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन मिलेगा। इस दौरान उन्हें 56,100 से 1,77,500 रुपए तक की सैलरी मिलेगी। साथ ही, अभ्यर्थियों को अन्य कई तरह के कई भत्तों और सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा।

ये है चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से योग्य को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर चुने आवेदकों को एस.एस.बी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों को दो प्रकार के चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। पहले चरण को क्लियर करने वाले अभ्यर्थी दूसरे चरण में जाएंगे। दूसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए जाएगा।

ऐसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की और बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता एप डाउनलोड कर फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। साथ ही, फ्री मॉक-टेस्ट, ई-बुक्स, और करेंट अफेयर्स का भी लाभ भी ले सकते हैं।

भारतीय सेना में बिना परीक्षा के ऑफिसर बनने का मौका

भारतीय सेना में अधिकारी बनने का ख्वाब देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन आर्मी ने रिमाउंट वेटरनरी कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के लिए पुरुष पशु मेडिकल ग्रेजुएट से भी आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफलाइन फार्म डाउनलोड कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आवश्यक योग्यता

इन पदों पर ऑफ लाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 18 नवंबर, 2021 है। साथ ही इस लिंक https://joinindianarmy.nic.in/writereaddata के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से BV.Sc/BVSc & AH की डिग्री होना अनिवार्य है। या इसके समकक्ष विदेशी डिग्री धारक उम्मीदवारों की योग्यता भारतीय पशु चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1964 की दूसरी अनुसूची में शामिल होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए।

ये काम जरूर करें

अभ्यर्थियों को आवेदन दिए गए निर्धारित प्रारूप में संबंधित जानकारी भरकर करना है। इसे भारतीय सेना की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। यह भर्ती नोटिफिकेशन के साथ अटैच है। फॉर्म भरकर आवश्यक दस्तावेजों को भेजना है। लिफाफे पर application of short service commission.in.rvc जरूर लिखें।

आवेदन यहां भेजें

डायरेक्टरेट जनरल रिमाउंट वेटरनरी सर्विस (RV-1)

क्यूएमजी ब्रांच, इंटीग्रेटेड हेडक्वॉर्टर्स, रक्षा मंत्रालय (सेना)

वेस्ट ब्लॉक-3, ग्राउंड फ्लोर, विंग नंबर-04

आर.के. पुरम, नई दिल्ली-110066

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story