×

दुश्मनों का खात्मा तय: भारतीय सेना को जल्द ही मिलेगी नई महाशक्तिशाली मिसाइल, पलभर में मिटेगी नामों-निशान

Konkurs M Anti Tank Missile: भारत और रूस के बीच हुए एक हालिया रक्षा समझौते के तहत भारत की सेना को एक जल्द ही एक एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल प्राप्त होने वाली है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 3 Feb 2022 10:28 AM GMT
Konkurs M Anti Tank Missile
X

Konkurs M Anti Tank Missile (Social Media)

Konkurs M Anti Tank Missile: भारत (India) और रूस (Russia) के बीच हुए एक हालिया रक्षा समझौते के तहत भारत की सेना को एक जल्द ही एक एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल (anti tank guided missile) प्राप्त होने वाली है। वह मिसाइल बेहद ही ताकतवर और नवीनतम तकनीक से लैश होगी, जो कि दुश्मनों के टैंक को पलक झपकते ही तहस-नहस कर देगी तथा साथ ही इसकी मदद से भारत की सीमाओं को और अधिक ताकत प्रदान होगी।

रूस (Russia) और भारत (India) के मध्य इस समझौते और भारत के हिसाब से इसको विकसित व निर्मित करने की मध्यस्थता भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) कर रहा है। आपको बता दें भारत डायनामिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited) ने भारतीय रक्षा विभाग (Indian Defense Department) से 3131.82 करोड़ का करार किया है।

रूसी कंपनी से समझौता

भारत डायनामिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited) यह कोनकर्स एम एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल (anti tank guided missile) मूल रूप से इस विशेष रक्षा उपकरण को निर्मित करने वाली रूसी कंपनी से समझौते के तहत भारत ला रही है।

इसी के साथ भारत डायनामिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited) ने ज़ाहिर किया है कि रूस से लाने के पश्चात इसे भारतीय परिस्थितियों के मुताबिक इसका निर्माण कर इसे विकसित किया जाएगा, जिससे की भारत की सैन्य ताकत को और अधिक बल मिल सके।

भारत डायनामिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited) की माने तो समझौते के तहत इस एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल (anti tank guided missile) के भारत आने और विकसित होकर सेना को सौंपने में करीब 3 साल का समय लगेगा। कोनकर्स एम एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल टैंक (anti tank guided missile) के साथ-साथ बुलेट प्रूफ वाहनों को भी नष्ट करने में सक्षम है। इसकी अधिकतम दूरी तय करने की क्षमता 4 किमी है, जो यह मात्र 19 सेकंड में तय कर सकती है।

साथ ही इसकी कुल लंबाई 45 सेमी है तथा इसका कुल वजन करीब 23 किलो के आसपास है। इस नए एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल (anti tank guided missile) के सेना में आने के साथ ही भारतीय सीमाओं खासतौर स्व पाकिस्तान और चीन की सीमा पर तैनात सैनिकों को अधिक मजबूत ताकत प्रदान होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story