×

भारतीय तटरक्षक बल को मिले 3 HAL MK-3 हेलीकॉप्टर, इन जगहों पर होंगे तैनात

भारतीय तटरक्षक बल को 3 आधुनिक हल्के हेलीकाप्टर मिले हैं। इन हेलीकॉप्टर का निर्माण देश में ही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Aug 2021 12:34 PM GMT
indian Coast Guard Gets Three Advanced Light Helicopter
X

भारतीय तटरक्षक बल हेलीकॉप्टर के साथ| (Social media)

Indian Coast Guard: भारतीय तटरक्षक बल के लिए आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) को लेकर शुरू किए गए एएलएच-3 एमके तटरक्षक बल कार्यक्रम के तहत तटरक्षक बल को 3 आधुनिक हल्के हेलीकाप्टर मिले हैं। इन हेलीकॉप्टर का निर्माण देश में ही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने बीते दिन को बताया कि तीन उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एएलएच एमके-3 को भारतीय तटरक्षक के बेड़े में शामिल किया गया है। इनका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने किया है। तटरक्षक ऐसी पहली सेवा है, जिसने अपने 4 केंद्रों पर हेलीकॉप्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विमानन में प्रदर्शन आधारित सैन्य-तंत्र प्रबंधन प्रणाली का समावेश किया है।

इन जगहों पर होंगे ये हेलीकॉप्टर तैनात

एचएएल ने एक बयान में कहा कि एएलएच एमके-3 कार्यक्रम के तहत निर्मित इन हेलीकॉप्टरों को भुवनेश्वर, पोरबंदर, चेन्नई व कोच्चि में तैनात किया जाएगा। एक वर्चुअल कार्यक्रम में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने इन हेलीकॉप्टरों को भारतीय तटरक्षक में शामिल कराया।

कार्यक्रम का आयोजन तटरक्षक के दिल्ली मुख्यालय के अलावा बेंगलुरु स्थित हेल के हेलीकॉप्टर एमआरओ डीविजन में समानांतर रूप से किया गया था। भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक के. नटराजन व हेल के सीएमडी आर. माधवन मौजूद थे।

गेम चेंजर साबित होंगे ये हेलीकॉप्टर

अजय कुमार ने कहा कि ये परिष्कृत हेलीकॉप्टर भारतीय तटरक्षक की अभियान क्षमता के लिए गेम चेंजर साबित होंगे। हेल ने कहा कि इन हेलीकॉप्टरों में उत्कृष्ट श्रेणी के सर्विलांस रडार, इलेक्ट्रो आप्टिक पाड, मेडिकल आइसीयू, उच्च तीव्रता वाली सर्च लाइट, मशीन गन आदि उपकरण मौजूद हैं। इन हेलीकॉप्टर की मदद से तटरक्षक बल की निगरानी और त्वरित प्रतिक्रिया क्षमता और मजबूत होगी।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story