×

Defence Companies: भारतीय रक्षा कंपनियों को बड़ा फायदा, हासिल किया 8400 करोड़ रुपये का कारोबार

Defence Companies In India: भारत की 7 नई रक्षा कंपनियों में से 6 ने अपने व्यवसाय की शुरुआती छमाही में लाभ प्राप्त होने का ऐलान किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 29 April 2022 10:52 AM GMT
Defense Companies: भारतीय रक्षा कंपनियों को बड़ा फायदा, हासिल किया 8400 करोड़ रुपये का कारोबार
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Indian Defence Companies: भारत सरकार (Modi Government) की ओर से बीते 15 अक्टूबर 2021 को विजयदशमी के दिन राष्ट्र को सौंपी गईं 7 नई रक्षा कंपनियों में से 6 ने अपने व्यवसाय की शुरुआती छमाही में यानी 01 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 के बीच लाभ प्राप्त होने का ऐलान किया है। इस दौरान यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL) को छोड़कर अन्य सभी कंपनियां मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL), आर्मर्ड वेहिकल निगम लिमिटेड (AVNL), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (AWEIL), ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (TCL), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (IOL) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (GIL) ने अपनी शुरुआती छमाही में अनंतिम लाभ की जानकारी दी है।

राष्ट्र के प्रति उनके समर्पण के बाद, सरकार ने कॉर्पोरेट संस्थाओं के रूप में अपना व्यवसाय शुरू करने की दिशा में इन नई रक्षा कंपनियों को शुरूआती समर्थन के साथ अन्य जरूरी परामर्श प्रदान किया। इन नई कॉर्पोरेट संस्थाओं को प्रदान की गई कार्यात्मक और वित्तीय सहायता के चलते यह नया आयाम हासिल कर रहे हैं। जैसा कि शुरुआती छह महीनों में इन नई कंपनियों द्वारा हासिल किए गए ₹8,400 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हासिल किया है।

MIL ने हासिल किया ₹500 करोड़ का निर्यात आर्डर

इन कंपनियों में मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड ने 500 रुपये करोड़ के गोला-बारूद निर्यात करने का अबतक का सबसे बड़ा आर्डर हासिल किया है। साथ ही आपको बता दें कि इन सातों कंपनियों द्वारा अबतक 6 महीने में प्राप्त किये गए आर्डर में से ₹3000 करोड़ से अधिक के घरेलू अनुबंध और करीब ₹600 करोड़ के निर्यात आर्डर शामिल हैं। यह भारतीय कंपनियां यकीनन आने वाले समय में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रक्षा कंपनियों में शामिल हैं।

नई कंपनियों ने हासिल किया ₹3000 करोड़ का घरेलू अनुबंध

इन नई रक्षा कंपनियों ने पहले दिन से ही आर्डर की खोज शुरू कर दी थी, जी कि इनके कार्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसी के साथ यह कंपनियां 3,000 करोड़ रुपये और 600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के घरेलू अनुबंध और निर्यात ऑर्डर हासिल करने में सफल रहीं। MIL को 500 करोड़ रुपये के गोला-बारूद का अब तक का सबसे बड़ा निर्यात ऑर्डर मिला है तथा YIL को भारतीय रेलवे से एक्सल के लिए लगभग 251 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है।

साथ ही इन कंपनियों ने आगे बढ़ते हुए निर्माण हेतु लागत में कमी की दिशा में भी विभिन्न उपायों की शुरूआत की है। लागत में कमी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही ये कंपनियां शुरुआती छह महीनों के दौरान ही गैर-उत्पादन गतिविधियों जैसे क्षेत्रों में लगभग 9.48 प्रतिशत की बचत हासिल की है।

शुरुआती 6 महीने में इन कंपनियों को प्राप्त हुआ लाभ

MIL : ₹28 करोड़

AVNL : ₹33.09 करोड़

IOL : ₹60.44 करोड़

AWEIL : ₹4.84 करोड़

GIL : ₹13.26 करोड़

TCL : ₹26 करोड़

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story