×

भारत भगोड़े मेहुल चौकसी को वापस लाने के बहुत करीब

Mehul Choksi : भारतीय सरकार भगोड़े मेहुल चोकसी पर कार्रवाई कर रही है, जो कानून प्रवर्तन अधिकारियों से फरार है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shraddha
Published on: 30 May 2021 8:07 AM GMT
भारत भगोड़े मेहुल चौकसी को वापस लाने के बहुत करीब
X

Mehul Choksi : भारतीय सरकार भगोड़े मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) पर कार्रवाई कर रही है, जो कानून प्रवर्तन अधिकारियों से फरार है। रविवार को एक बड़े घटनाक्रम में पत्रकार आदित्य राज कौल ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया जिसमें एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन (Prime Minister Gaston Brown) ने स्वीकार किया कि मेहुल चोकसी को भगोड़ा साबित करने के लिए भारत सरकार ने कानूनी दस्तावेजों से भरा एक जेट डोमिनिका भेजा है। .

गौरतलब है कि एक एंटीगुआन नागरिक को छोड़ने के लिए पीएम गैस्टन ब्राउन विपक्षी संयुक्त प्रगतिशील पार्टी (यूपीपी) के निशाने पर आ गए हैं। पीएम गैस्टन ब्राउन ने अपने विरोधियों पर पलटवार करते हुए एक बयान में कहा, "ये आवारा, पिछड़े और चार्लटन (एलएलसी), मुद्दों से ध्यान भटका रहे हैं, और फिर भी ये अपने संकीर्ण राजनीतिक हितों को राष्ट्रीय हित पर प्राथमिकता नहीं दिला पाए। मेरे प्रशासन पर इंटरपोल रेड नोटिस वाले मेहुल चौकसी को फंसाने का आरोप लगाने के बाद अब वे इस भगोड़े को बचाने के अभियान के लिए फंडिंग दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। मेरे प्रशासन द्वारा चोकसी की नागरिकता रद्द करने से इन्हें निराशा हुई है।


चोकसी की नागरिकता रद्द करने की बात

ब्राउन ने आगे कहा, "हम चोकसी की नागरिकता रद्द करने और साथ ही साथ आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए भारत में उसके प्रत्यर्पण को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ हैं। मेरे प्रशासन द्वारा उनकी नागरिकता रद्द करने के निर्णय के बावजूद, चोकसी की कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। हम इस मामले में अदालत के अधिकार क्षेत्र का पूरा सम्मान करते हैं। हम एक वैश्वीकृत दुनिया में रहते हैं जहां अपराधियों से लड़ने और उन्हें हराने के लिए राज्यों के बीच सहयोग की आवश्यकता होती है; साथ ही अपराधियों को उनके आपराधिक आचरण के लिए राज्य तंत्र के उपयोग से वंचित करना होता है।

भारत भेजने के लिए चोकसी को डोमिनिका तैयार

चोकसी को भारत भेजने के लिए डोमिनिका को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा के कड़े प्रयासों से भारत, इंटरपोल और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खुश हैं। यही कारण है कि हम डोमिनिका की सरकार को प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं, उसे गैर-व्यक्तित्व बनाने के लिए, अवैध रूप से अपने देश में प्रवेश करने के लिए और उसे भारत में निर्वासित करने के लिए, जहां वह अभी भी एक नागरिक है।

एंटीगुआ और बारबुडा की ओर से मेरा अनुरोध, डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत भेजने पर विचार करने के लिए, एक भगोड़े को पकड़ने के लिए राज्य के सहयोग के रूप में, पूरी तरह से स्वीकार्य है। राज्य के सहयोग के लिए इस अनुरोध को किसी भी कानून का पालन करने वाली संस्था द्वारा ईमानदारी और वैध उद्देश्य के लिए "गलत विचार" के रूप में नहीं माना जा सकता है, उन्होंने आगे जोर दिया।

एंटीगुआ के प्रधान मंत्री ने अंत में कहा, हमें उनसे बेहतर की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यूपीपी अपने संगठन में आपराधिक तत्वों को ऊपर उठाना जारी रखता है, जिसमें एक सजायाफ्ता हत्यारे और एक बलात्कारी को शामिल किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह दावा कि अनुरोध कानून के शासन को कमजोर करता है, या चोकसी के संवैधानिक अधिकार बेमानी हैं। अवैध रूप से देशों में प्रवेश करने के लिए लोगों को नियमित रूप से निर्वासित किया जाता है। अंतत:, अगर उसे एंटीगुआ में निर्वासित कर दिया जाता है, तो वह नागरिकता के कानूनी और संवैधानिक संरक्षण का आनंद लेना जारी रखेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story